अंतरिक्ष में मिलेगा दुनिया का सबसे महंगा डिनर, कीमत इतनी ज्यादा, 1 प्लेट खाने के लिए लेना पड़ेगा लोन!


अलग-अलग स्वाद के खानों को चखना किसे नहीं पसंद होता. पर कई बार बड़े होटलों में खाना इतना महंगा हो जाता है कि हर कोई उसे अफोर्ड ही नहीं कर सकता. पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा डिनर, इतना ज्यादा महंगा है कि आम आदमी को वो खाने के लिए लोन लेना पड़ जाएगा! ये हम मजाक नहीं कर रहे हैं, जब आपको कीमतों का अंदाजा लगेगा, तो आपको हमारी बात समझ आएगी. ये डिनर (world’s most expensive dinner) धरती पर नहीं, बल्कि स्पेस में मिलेगा.

new york company offer most expensive dinner

जिस स्पेस शिप से यात्री ऊपर जाएंगे, उसे एक स्पेस बैलून उड़ाकर ले जाएगा. (फोटो: Instagram/joinspacevip)

मिरर वेबसाइट के अनुसार न्यूयॉर्क की एक स्पेस टेक कंपनी, स्पेस वीआईपी (SpaceVIP) एक खास डिनर का आयोजन करने जा रही है. ये दुनिया का सबसे महंगा डिनर होगा. स्पेस वीआईपी इस डिनर (Dinner in space) को एक स्पेस बैलून पर आयोजित करेगी और ये उस जगह पर होगा, जहां धरती का अंत और अंतरिक्ष की शुरुआत होती है. सिर्फ 6 लोग ही इस डिनर का लुत्फ उठा पाएंगे. अब जब डिनर इतना खास है और सिर्फ 6 लोगों के लिए है, तो ये बात भी आप समझ ही गए होंगे कि इसकी कीमत कितनी ज्यादा होगी.

new york company offer most expensive dinner

6 यात्रियों को ही ये डिनर करने का मौका मिलेगा. (फोटो: Instagram/joinspacevip)

2025 में होगा प्रोग्राम होगा लॉन्च
ये डिनर अंतरिक्ष में कुछ चुनिंदा लोगों को खिलाया जाएगा. एक आदमी को इस डिनर को करने के लिए 4 करोड़ रुपये चुकाने पड़ेंगे. इस वजह से डिनर को दुनिया का सबसे महंगा डिनर बताया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार शेफ रैमस मंक इस खाने को तैयार करेंगे. वो कोपनहेगन के एल्कैमिस्ट रेस्टोरेंट के शेफ हैं. स्पेस में जाने की ये यात्रा 6 घंटे की होगी. इसे फ्लोरिडा से साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा.

1 लाख फीट की ऊंचाई पर ले जाएगा यान
ये डिनर, स्पेस पर्सपेक्टिव की स्पेसशिप नेप्च्यून पर आयोजित होगा जिसे दुनिया की पहली कार्बन न्यूट्रल स्पेस शिप बताया जा रहा है. इस क्राफक्ट को एक स्पेस बैलून की जरूरत पडे़गी, जिसकी मदद से ये 1 लाख फीट की ऊंचाई तक जाएगा. यात्रियों से जो पैसे लिए जा रहे हैं, वो सिर्फ अंतरिक्ष तक जाने और खाने के लिए नहीं, बल्कि अन्य सुख-सुविधाओं के लिए भी चार्ज किए जा रहे हैं. उन 6 लोगों के लिए खास रेस्टरूम तैयार किए जाएंगे, जिसे स्पेस-स्पा नाम दिया गया है. फ्रेंच फैशन हाउस ओगियर, हर यात्री के लिए खास आउटफिट को डिजाइन करेगा, जो इनोवेटिव फैब्रिक से बनेंगे. इस कार्यक्रम का स्पेस टूरिज्म के छेत्र पर लाभकारी प्रभाव पड़ेगा. यात्रा से जो भी लाभ होगा, वो स्पेस प्राइज़ फाउंडेशन को दे दिया जाएगा.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link

x