अगर समय पर बदलते रहेंगे 200 रुपये की ये ‘चीज’, तो बढ़ जाएगी कार की माइलेज, परफॉर्मेंस पर रहेगी जबरदस्त


नई दिल्ली. अपने वाहन के इंजन का रखरखाव करना बेहतर माइलेज पाने के लिए बेहद जरूरी है. इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण एलिमेंट स्पार्क प्लग है. लेकिन क्या इसे बदलने से वास्तव में माइलेज एन्हांस होती है? यहां भारत में स्पार्क प्लग रिप्लेसमेंट की लागत और बेनिफिट्स पर बात करने जा रहे हैं. स्पार्क प्लग इंजन में एयर-फ्यूल मिक्सचर को इगनाइट करते हैं, जिससे व्हीकल चल पाती है. समय के साथ, ये खराब हो जाते हैं, जिससे इंजन के माइलेज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. स्पार्क प्लग के नियमित रखरखाव से माइलेज और फ्यूल एफिशिएंसी में सुधार लाया जा सकता है.

स्पार्क प्लग को बदलने की लागत कार के मॉडल और इस्तेमाल किए गए प्लग के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है. आम तौर पर, खुले बाजार में एक स्पार्क प्लग की कीमत ₹200 से ₹1,000 के बीच होती है. हालांकि, सर्विस सेंटर पर लेबर चार्ज ज़्यादा होता है, जो फिटिंग के लिए ₹500 से ₹1,500 तक होता है.

नए स्पार्क प्लग प्रॉपर कंबस्शन की सुविधा देकर इंजन के स्मूद ऑपरेशन और बेहतर फ्यूल इकोनॉमी सुनिश्चित करते हैं. इससे फ्यूल की बर्बादी कम होती है, जिससे समय के साथ फ्यूल की लागत में बड़ी बचत होती है. घिसे हुए स्पार्क प्लग के कारण इंजन में इनकंप्लीट कंबस्शन होता है, जिससे आपके व्हीकल का माइलेज कम हो जाता है. इन्हें बदलने से माइलेज में 30% तक की बढ़त हो सकती है और फ्यूल की खपत कम हो सकती है. ये सुधार ड्राइविंग हैबिट्स और मेनटेनेंस प्रैक्टिस पर अलग-अलग हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सोचती रही गई मारुति, टाटा ने कर डाला एक और धमाका, लॉन्च के लिए तैयार हो रही नई इलेक्ट्रिक कार

स्पार्क प्लग का इंस्पेक्शन हर 20,000 से 30,000 किलोमीटर पर या मैन्युफैक्चरर द्वारा सुझाए गए नियमों के मुताबिक किया जाना चाहिए. स्पार्क प्लग के खराब होने पर इंजन को स्टार्ट करने में कठिनाई, स्टार्ट न होना और खराब स्टार्टिंग परफॉर्मेंस जैसे संकेत दिखाई देते हैं.

इंजन के बारे में बेसिक जानकारी रखने वालों के लिए स्पार्क प्लग को बदलना अपेक्षाकृत सरल होता है. हालांकि, गलत इंस्टॉलेशन से इंजन को होने वाले संभावित नुकसान से बचने के लिए पेशेवर फिटिंग के लिए विशेषज्ञता की जरूरत होती है.स्पार्क प्लग की नियमित जांच और समय पर रिप्लेसमेंट एक छोटा सा निवेश है जो आपकी कार की परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. ये प्रैक्टिस सुनिश्चित करती है कि आपकी कार समय के साथ अच्छा माइलेज बनाए रखे, जिससे आपको लंबे समय में पैसे की बचत होगी रहेगी.

Tags: Auto News, Car Bike News



Source link

x