अचानक से बीपी बढ़ जाए तो क्या करें? किन बीमारियों का बढ़ता है जोखिम, राहत पाने के अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे


How To Control Blood Pressure: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल तमाम गंभीर बीमारियों की वजह बन रहा है. बीपी का बढ़ना या कम होना भी इनमें से है. जी हां, ब्लड प्रेशर का स्पाइक होना या फिर लो होना दोनों ही नुकसानदायक हैं. यह बीमारी कभी उम्रदराज लोगों में देखी जाती थी. लेकिन खराब जीवनशैली के चलते आज इसके शिकंजे में कम उम्र के लोग भी हैं. अगर समय रहते ब्लड प्रेशर कंट्रोल न किया जाए तो दिल के साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इससे निजात पाने के लिए लोग डॉक्टर या हॉस्पिटल की चक्कर लगाते हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं. अब सवाल है कि आखिर बीपी बढ़ने से कौन सी बीमारियों का खतरा बढ़ता है? क्या है बीपी पैमाना? घर में अचानक बीपी बढ़ जाए तो क्या करें? आइए जानते हैं इसके बारे में-

बीपी बढ़ने पर क्या होती हैं समस्याएं

मायो क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट रोग, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. दरअसल, हाइपरटेंशन का मुख्य कारण लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें होती हैं, जिसके कारण कई बीमारियां का खतरा बढ़ता है. अगर हाई ब्लड प्रेशर होने पर दवाइयां खानी पड़ें उससे बेहतर हैं की इस बीमारी से बचने के लिए हम एहतियात बरतें.

क्या है ब्लड प्रेशर का पैमाना

यदि किसी का ब्लड प्रेशर 160/100 से नीचे है तो इसे हाई बीपी नहीं मानेंगे. इस मान के ऊपर लगातार बीपी रहता है तो इसे हाई बीपी मान सकते हैं. वहीं, अगर यह 100/60 रहता है या इससे नीचे रहता है तो लो-बीपी मानेंगे. इसके अलावा, जब बेचैनी, सिरदर्द, कमजोरी, सुस्ती महसूस होने का मतलब बीपी कम या ज्याद है.

बीपी बढ़ने पर सबसे पहले क्या करें

रिपोर्ट के मुताबिक, यदि किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो उसे हवा में बिठाएं और गहरी सांस लेने को कहें. इसके बाद नॉर्मल टेम्परेचर का पानी दें और घूंट-घूंट करके पीने को बोले. ऐसा करने से पेशेंट को तुरंत आराम मिल सकती है. ध्यान रहे कि पीड़ित के आसपास भीड़ न लगाएं.

नींबू पानी पीने को दें

घर में अचानक से बीपी बढ़ जाए तो उस पेशेंट को नींबू पानी पीने को दें. ऐसा करने जल्द आराम मिल सकता है. हालांकि ध्यान रहे कि, इस पानी में नमक या चीनी न डालें. इसके लिए बेहतर हो कि 1-2 गिलास पानी पिलाएं. इससे यूरिन पास होगा और राहत मिलेगी. इसके अलावा, आप मुंह पर पानी के छींटे मारें.

ब्लड प्रेशर में ये हैं फायदेमंद

हाई बीपी वालों के लिए केला, कीवी, सेब खाना फायदेमंद रहता है. ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो पहले पेशेंट को आराम से बिठाने और पानी देने के बाद इनमें से कोई एक फल खाने को दें. इससे भी बीपी कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है.

ये भी पढ़ें:  रोज खाली पेट पपीता खाएं तो सेहत पर क्या होगा असर? 90% लोग होते हैं कंफ्यूज, डाइटिशियन ने बताए चौंकाने वाले लाभ

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है यह दाल, सेवन करने से डाउन हो जाएगा शुगर लेवल, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

सुबह-सुबह योग या सैर करें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित सुबह सैर या फिर योग जरूर करें. इसके लिए आप चाहें तो एरोबिक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके अलावा, बात-बात पर स्ट्रेस लेने से बचें. यदि संभव हो तो नमक का सेवन कम करें. लेकिन, सब्जियां, फल, सलाद जैसी चीजें खाएं. ध्यान रहे कि, दिक्कत बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

x