अजित दादा के साथ बैठे फडणवीस के ‘दुश्मन’, फिर इतनी सीटों की हुई मांग… महाराष्ट्र NDA में शीत युद्ध?


लोकसभा चुनाव रिजल्ट आने के बाद से महाराष्ट्र की राजनीति खासकर वहां सत्ताधारी एनडीए में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. राजनीतिक रूप से महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा सबसे बड़ा सूबा है. यहां लोकसभा की 48 सीटें हैं. अब यहां विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. अगले तीन माह में यहां विधानसभा चुनाव होने हैं. एनडीए के सहयोगी दलों ने विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक सीटें हासिल करने के लिए दबाव की राजनीति शुरू कर दी है. इस गठबंधन में भाजपा के साथ शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी अजित गुट शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को उप मुख्यमंत्री अजित पवार की मौजूदगी में उनके देवगिरी बंगले पर एनसीपी की साप्ताहिक बैठक चल रही थी. बैठक में मंत्रियों के साथ कोर कमेटी के सदस्य भी शामिल हुए. दिलचस्प बात यह है कि इस बैठक में पूर्व मंत्री नवाब मलिक भी मौजूद थे. बैठक में अजित पवार ने संकेत दिया है कि जल्द ही सबको पता चल जाएगा कि आने वाले समय में उनकी पार्टी किस तरह अपना विस्तार करने वाली है. लेकिन इस बैठक में नवाब मलिक की मौजूदगी ने सबका ध्यान खींचा. चर्चा शुरू हो गई कि क्या एक बार फिर नवाब मलिक ने एनसीपी अजित गुट का समर्थन किया है?

फडणवीस के ‘दुश्मन’
दरअसल, भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने नवाब मलिक पर गंभीर आरोप लगया था. पिछले साल विधानसभा के शीतकालीन सत्र से पहले मलिक को ईडी की हिरासत से रिहा किया गया था. हिरासत से बाहर आने के बाद नवाब मलिक सदन में सत्तारूढ़ बेंच पर बैठे थे. इसके जरिए नवाब मलिक ने संदेश दिया कि वह अजित पवार के साथ हैं. लेकिन फडणवीस को यह पंसद नहीं आया. उन्होंने अजित पवार को पत्र भेजकर अपनी नाराजगी जाहिर की. फिर नवाब मलिक कुछ समय के लिए नहीं दिखे. अब एक बार फिर नवाब मलिक अजित पवार की मौजूदगी वाली बैठक में शामिल हुए हैं.

इस बीच अजित पवार ने कहा है कि उन्होंने पार्टी विधायकों की बैठक में 85 सीटों की तैयारी कर ली है. राज्य में विधानसभा की 288 सीटें हैं. अजित पवार की इस मांग पर एनडीए के भीतर भी आवाज उठने लगी है. राज्य सरकार में मंत्री और राष्ट्रीय समाज पक्ष के नेता महादेव जानकर ने भी 30 सीटों की मांग कर दी है.

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 13:41 IST



Source link

x