अपने देश में कहां हुआ ड्रोन से हमला? पुलिस ने किया कन्फर्म, चश्‍मदीद की जुबानी पूरी कहानी


नई दिल्ली: भारत में ड्रोन से हमला हुआ है. यह खबर जरूर चौंकाने वाली है. आइए इस खबर में हम इस घटना के बारे में बताते हैं वह भी चश्‍मदीद की जुबानी. बता दें कि रविवार को मणिपुर के एक गांव में उग्रवादियों के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे. एक चश्‍मदीद ने उस भयावह घटना को याद करते हुए कहा कि बम गिराए जाने से कुछ मिनट पहले उसने इलाके के ऊपर दो ड्रोन उड़ते हुए देखे थे.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार गांव के निवासी सुनील निंगथौजम, जो पीड़ितों में से एक के रिश्तेदार हैं और गांव की शांति समिति के महासचिव हैं, ने बताया कि “मैंने बम गिराने से पहले दो ड्रोन को हमारे गांव के ऊपर उड़ते देखा… गांव के कुछ घर अभी भी बमों के कारण जल रहे हैं.”

पढ़ें-  IPS Amit Lodha: कौन हैं IPS अमित लोढ़ा, जिन पर ED ने केस दर्ज किया? बन चुकी है वेब सीरीज

क्या है पूरा मामला?
गौरतलब है कि मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले के कांगचुप क्षेत्र में कोटरुक के पास रविवार को उग्रवादियों द्वारा ड्रोन से की गई गोलीबारी और ग्रेनेड गिराए जाने के बाद एक महिला की मौत हो गई और उसकी बेटी सहित कई अन्य घायल हो गए. अधिकारियों के अनुसार, यह हमला दोपहर करीब 2 बजे उग्रवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच गोलीबारी के दौरान हुआ – जो देर शाम तक जारी रहा.

मणिपुर पुलिस ने क्या कहा
अब इस मामले पर मणिपुर पुलिस का जवाब आया है. मणिपुर पुलिस ने अपने बयान में कहा कि इंफाल पश्चिम के कोटरुक में एक अभूतपूर्व हमले में, कथित कुकी उग्रवादियों ने उच्च तकनीक वाले ड्रोन का उपयोग करके कई आरपीजी तैनात किए हैं. जबकि ड्रोन बमों का इस्तेमाल आम तौर पर सामान्य युद्धों में किया जाता रहा है, सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ विस्फोटक तैनात करने के लिए ड्रोन की यह हालिया तैनाती एक महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाती है. संभवतः तकनीकी विशेषज्ञता और सहायता के साथ उच्च प्रशिक्षित पेशेवरों की भागीदारी से इंकार नहीं किया जा सकता है. अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, और पुलिस किसी भी आकस्मिक स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार है.

इसके अलावा, 01 (एक) नागरिक जिसकी पहचान नगंगबाम सुरबाला (31 वर्ष) के रूप में हुई है, हमले में लगी गोली के कारण दम तोड़ दिया, जबकि उसकी 8 साल की बेटी के हाथ में चोट आई है. साथ ही चल रही घटना में 02 (दो) पुलिस कर्मियों और 03 (तीन) नागरिकों को चोटें आईं. पुलिस ने आम जनता से संयम बनाए रखने की अपील की. ​​किसी भी असामाजिक तत्व को खदेड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है.

Tags: Manipur, Manipur violence



Source link

x