अब अमेरिका जा सकेंगे हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के छात्र, 15 दिन के समर कैंप का होगा आयोजनHimachal-Pradesh-University-students-will-be-able-to-go-to-America-under-the-student-exchange-program.


शिमला. सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया का प्रतिनिधि मंडल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय पहुंचा. यह प्रतिनिधिमंडल बीते वर्ष बेंगलुरु में साइन हुए एमओयू के फ़ॉलोअप के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय पहुंचा. बीते वर्ष हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय पहुंचा द्वारा बेंगलुरु में इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया के साथ शोध और अकादमिक क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू साइन किया गया था. इस एमओयू के तहत दोनों विश्वविद्यालयों में आपसी सहयोग पर कार्य किया जाना है. स्टूडेंट एक्सचेंज कार्यक्रम और शोध के क्षेत्र में दोनों विश्वविद्यालय एक साथ कार्य करेंगे.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने बताया कि बीते वर्ष बेंगलुरु में इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया के साथ एमओयू साइन किया गया था. इसमें दोनों विश्वविद्यालय शोध और अकादमिक क्षेत्र में एक दूसरे का सहयोग करेंगे. स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत शोद्यार्थी और छात्र सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका जा सकेंगे और इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया के छात्र हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय आ सकेंगे.

15 दिवसीय समर कैंप का होगा आयोजन
शुरुआती चरण में विश्वविद्यालय से कुछ छात्रों का चयन करने के बाद 15 दिनों के समर कैंप के लिए भेजा जाना है. इसमें छात्रों की सिमित संख्या होगी. इससे छात्रों को जहां एक नए अनुभव की प्राप्ति होगी, तो वह नई चीजों को भी सीख पाएंगे. इसके अलावा यदि कोई शोधार्थी अपने शोध के कुछ वर्षों को इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया में बिताना चाहता है, तो उसे भी उनके द्वारा फ़ेलोशिप प्रदान की जाएगी. शुरुआती चरण में कुछ सिमित विभागों में ही इसे लागू किया जाना है, जैसे एमबीए, फाइन आर्ट्स आदि . लेकिन, इससे पहले चयनित विभागों के डीन का एक प्रतिनिधि मंडल इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया भेजा जाना है.

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 17:24 IST



Source link

x