अब किफायती दरों में कर पाएंगे A.C बसों की सवारी, भागलपुर जिले को मिलने जा रही इतनी बसों की सौगात-Now you will be able to ride AC buses at affordable rates, Bhagalpur district is going to get the gift of so many buses


भागलपुर. अब जिले में महज रियायती दरों पर एसी बस का मजा ले पाएंगे. जिले में अब इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी तेज कर दी गई है. जिले में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जानी हैं. जिसको लेकर चार्जिंग स्टेशन भी बनाने की तैयारी चल रही है. इलेक्ट्रिक बसों को सिटी बस सेवा के रूप में चलाया जाएगा. जो पूरे शहर का भ्रमण मामूली किराए में कराएगी. जिले को कुल 120 बस मिलने जा रही हैं.

चार्जिंग स्टेशन बनते ही मिल जाएगा बस
जब इसको लेकर परिवहन निगम विभाग के अधिकारी पवन शांडिल्य से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बस को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जैसे ही यहां पर चार्जिंग पॉइंट बनकर तैयार होता है यहां पर बस आ जाएगी. उन्होंने बताया कि 50 इलेक्ट्रिक बस मिलने जा रही है. जिसको शहर में व शहर के आसपास इलाकों में चलाने की तैयारी चल रही है. अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर का सफर तय करती है. ऐसे में हम लोग इतनी दूरी तक इस बस को चला सकते हैं. इसलिए शहर के आसपास के इलाकों में भी इस बस को भेजने की तैयारी की जा रही है.

वहीं बाकी सीएनजी व डीजल बस जिले को मिलने जा रही है. जिसको लेकर हम लोगों ने रूट चार्ट तैयार कर लिया है उन्होंने बताया कि डीजल बस को अंतर राज्य बस के रूप में चलाया जाएगा, ताकि लोग एक राज्य से दूसरे राज्य तक सरकारी दरों पर पहुंच सके. वही सीएनजी बसों को भी वैसे रूट में चलाया जाएगा जहां पर सीएनजी फ्यूल की सुविधा होगी. इससे यात्रियों को काफी सुविधा होने वाली है. दरअसल भागलपुर से कई जिलों के लिए बस की सुविधा नहीं है, जिसको जोड़ने की तैयारी इस बस के माध्यम से की जाएगी.

इलेक्ट्रिक बसों में परमिट की नहीं है आवश्यकता
पवन शांडिल्य ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों में परमिट की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इस बस को कहीं भी चलाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं है. वही बाकी बचे बस का परमिट रूट चार्ट सारे चीजों को तैयार किया जा रहा है. उसके टाइमिंग को भी तैयार किया जा रहा है, किस टाइमिंग में कहां से बस खुलनी है और कहां को जानी है. उन्होंने बताया कि चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए बिजली विभाग से बात भी हो गई है.

अंडरग्राउंड बिजली तिलकामांझी स्थित बस डिपो में पहुंचाया जाएगा. उसके बाद यहां पर 16 चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि एक बस 30 मिनट के अंदर पूरा चार्ज हो जाता है. इसलिए 16 चार्जिंग पॉइंट में आसानी से चार्ज किया जाएगा. वहीं इसके अलावे भी मुंगेर व जमुई में भी चार्जिंग पॉइंट बनाने की बात चल रही है. ताकि अगर इसको वहां भेजा जाए तो चार्जिंग की समस्या ना हो.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18



Source link

x