अब कोई भी ले सकता है डाकघर से फ्रेंचाइची, ऐसे करें आवेदन, इतना मिलता है कमीशन-Now anyone can take franchise from post office, apply like this, get this much commission


पटना. आज हमारे देश में सबसे ज्यादा युवाओं की ही संख्या है. देश के ज्यादातर युवा रोजगार विहीन हैं. पर चिंता की कोई बात नहीं है. क्योंकि, बिहार के पोस्टल डिपार्टमेंट से जुड़कर युवक युवतियां रोजगार पा सकते हैं. बिहार के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार की मानें तो सिर्फ पटना में तकरीबन 5000 युवाओं को पोस्टल डिपार्टमेंट के साथ काम करने का ये मौका मिल सकता है. जबकि, पूरे बिहार में 50,000 से अधिक युवा डाक विभाग से जुड़कर बेहतरीन तरीके से जीविकोपार्जन कर सकते हैं.

खोल सकते हैं खुद का डाकघर
बिहार सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने Local 18 को बताया कि जहां तक युवक और युवतियों के रोजगार की बात है तो भारतीय डाक विभाग में रोजगार के अकूत संसाधन और संभावनाएं हैं. उनकी मानें तो जितने भी युवक और युवतियां रोजगार से जुड़ना चाहते हैं उन्हें भारतीय डाक विभाग रोजगार देने की स्थिति में है.

वे आगे कहते हैं कि अभी हाल ही में राजधानी पटना के गोला रोड में और सगुना मोड़ में डाकघर खोले गए हैं. पर भारत सरकार प्रत्येक इलाके में डाकघर नहीं खोल सकती इसलिए डाक विभाग द्वारा पोस्टल फ्रेंचाइजी स्कीम चलाई जा रही है. जिसके माध्यम से युवा डाकघर खोलकर फ्रेंचाइजी के माध्यम से ग्राहकों को डाक विभाग की सारी सेवाएं उपलब्ध करवा सकते हैं. इसके एवज में उन्हें 03 से 25% तक का कमीशन भी प्राप्त होगा.

कई तरह की मिलती है फ्रेंचाइजी
बता दें कि डाकघर के फ्रेंचाइजी के अलावा स्पीड पोस्ट, डाक निर्यात केंद्र, इंटरनेशनल मेल सर्विस, पार्सल, डाक टिकट बेचने सहित कई तरह की फ्रेंचाइजी ली जा सकती है. कॉमन सर्विस सेंटर यानीसीएससी की तरह युवा उन इलाकों में पोस्ट ऑफिस का ब्रांच खोल सकते हैं जहां डाकघर नहीं है या फिर उक्त इलाके से कुछ दूर है.बताते चलें कि पोस्ट ऑफिस में पोस्टल फ्रेंचाइजी स्कीम के तहत कोई भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

सबसे अच्छी बात है कि कॉमन सर्विस सेंटर की तरह ही यहां सभी तरह की सुविधा ग्राहकों को मिल सकती है. चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार आगे कहते हैं कि वर्तमान में बिजनेस पोस्ट और पार्सल का फ्रेंचाइजी लेने वालों का मासिक आय 01 से अधिक है, कई तो महीने का 02 लाख रुपए तक कमाते हैं. वहीं, महिलाओं को आरडी पर प्रत्येक महीने 04 प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है. जो साल में 48% है, अनिल कुमार कहते हैं कि डाक विभाग के अलावा कहीं भी इतना अधिक कमीशन नहीं मिलता है. अनिल कुमार आगे कहते हैं कि डाक विभाग से किसी भी तरह फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप डाकघर के अधीक्षक से संपर्क कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया सरल है इसमें किसी भी तरह की पूंजी नहीं लगती है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS



Source link

x