अब मोटापे की चिंता करने की जरूरत नहीं, यहां होगी यह समस्या दूर, खर्चा भी काफी कम



3308027 HYP 0 FEATURE20230805 210630 अब मोटापे की चिंता करने की जरूरत नहीं, यहां होगी यह समस्या दूर, खर्चा भी काफी कम

सच्चिदानंद/ पटना. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ता वजन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. राजधानी के IGIMSके अनुभवी डॉक्टर सर्जरी के जरिए  आपको इस मोटापे की समस्या से निजात दिलवा सकते हैं, वो भी प्राइवेट अस्पतालों से आधे फीस में. पिछ्ले दिनों ही IGIMS के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने मोटापे से परेशान एक मरीज को नई जिंदगी दी है. बेगूसराय निवासी 64 वर्षीय प्रेमशीला देवी का वजन लगातार बढ़ने से 110 किलो हो गया था. मोटापे की वजह से वह मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल और गॉलब्लैडर में पथरी की समस्या से ग्रसित हो गई थी. अत्यधिक वजन के कारण वह चलने में भी असमर्थ हो गई थी. प्रारंभिक जांच के बाद गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के डॉ. साकेत ने लेप्रोस्कोपिक स्लीव गेस्ट्रेक्टोमी (बेरिएट्रिक सर्जरी) प्लान की. पहले दवा और आहार में बदलाव कर मरीज का वजन 10 किलो काम किया गया. इसके बाद 02 अगस्त को मरीज की बैरिएट्रिक सर्जरी की गई.

3 घंटे चली सर्जरी

इस सर्जरी के तहत मरीज के पेट के आकार को कम किया गया, जिससे उसको भूख कम लगेगी और मोटापा को बढ़ाने वाले हार्मोन्स पर भी नियंत्रण हो सकेगा. डॉ. साकेत ने बताया कि 2 अगस्त को यह ऑपरेशन 2-3 घंटे में पूरा किया गया. साथ ही दूरबीन विधि से गॉलब्लैडरकी सर्जरी भी कर दी गई. ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह ठीक है. तीसरे दिन उसे अस्पताल से छुट्टी कर दी गई. निश्चेतना विभाग की डॉ. स्वाति ने ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाई.अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि अभी तक बिहार में बैरिएट्रिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. इस सर्जरी के लिए मरीजों को दिल्ली, इंदौर या अहमदाबाद जाना पड़ता था. जहां प्राइवेट हॉस्पिटलों में इस सर्जरी में 3-4 लाख रुपए का खर्च आता है. वहीं, IGIMS में यह ऑपरेशन महज 70 से 75 हजार के खर्च में संभव है. अब तक IGIMS में मोटापे से ग्रसित 8 मरीजों का बरिएट्रिक सर्जरी किया जा चुका है.

क्या होता है बैरिएट्रिक सर्जरी

डॉ. मनीष मंडल ने बताया की बैरिएट्रिक सर्जरी वजन कम करने का एक ऑपरेशन है. मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगो में यह सर्जरी काफी कारगर है. इस सर्जरी के बाद भूख कम लगने लगती है. इससे वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. ऐसे में संतुलित जीवन, पोषक तत्वों का सेवन और व्यायाम इलाज को सफल बनाता है. उन्होंने बताया कि यह सर्जरी दूरबीन विधि से की जाती है. मरीज ऑपरेशन के 1 दिन बाद खाने-पीने लगता है.

Tags: Hindi news, Local18



Source link

x