अब स्टूडेंट्स फ्री में कर पाएंगे CUET की तैयारी, एक्सपर्ट लेंगे क्लास


कानपुर: देशभर में छात्र मेडिकल इंजीनियरिंग समेत विभिन्न चीजों के लिए कोचिंग करते हैं जिनके लिए उन्हें भारी भरकम फीस देनी पड़ती है. अब आईआईटी कानपुर ने बच्चों की इस समस्या को दूर करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. गरीब बच्चों को निशुल्क कोचिंग देने के लिए लॉन्च किए गए साथी ऐप से बच्चे निशुल्क पढ़ाई कर पा रहे हैं. अभी तक इस ऐप से एसएससी, आईबीपीएस और आईसीएआर के लिए  पढ़ाई की सुविधा मिल रही थी. अब साथी एप में एक और सुविधा बच्चों को मिलेगी जिसमें अब वह यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की भी तैयारी कर सकेंगे.

केंद्र सरकार की मदद से आईआईटी कानपुर में किए हैं तैयार
आईआईटी कानपुर द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की मदद से साथी ऐप लॉन्च किया गया था जिसमें अब तक तरह-तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी के लिए इस ऐप की सुविधा दी जा रही है जिसमें विशेषज्ञ देशभर के छात्र-छात्राएं जो इसमें रजिस्ट्रेशन करते हैं उनको निशुल्क के पढ़ने की सुविधा इसमें मिलती है इसके साथ ही पढ़ने की सामग्री समय सारी सुविधाएं अप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है अभी तक इंजीनियरिंग एग्जाम के लिए मेडिकल एग्जाम के लिए बैंकिंग एग्जाम के लिए यह ऐप उपलब्ध था अब ऑल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए भी इस साथी ऐप को तैयार किया गया है जिसमें इसकी तैयारी भी कराई जाएगी.

गरीब बच्चों के लिए है वरदान
आईआईटी कानपुर का यह साथी एप गरीब बच्चों के लिए वरदान से काम नहीं है बच्चे इसमें निशुल्क कोचिंग कर सकते हैं और उन्हें विशेषज्ञों द्वारा पढ़ने का मौका मिल पाता है. आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने बताया इस ऐप के माध्यम से बच्चों को आईआईटी के वरिष्ठ प्रोफेसर के व्याख्यान मिल सकेंगे इसके साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं से जरूरी पाठ्यक्रम जरूरी क्वेश्चन, इंटरएक्टिव लाइव क्लासेस, अभ्यास प्रश्नों की लाइब्रेरी सहित तमाम सुविधाएं इस एप के माध्यम से मिल सकेंगी. बच्चों की तैयारी में यह सबसे अधिक मददगार होगा.

FIRST PUBLISHED : September 11, 2024, 13:53 IST



Source link

x