अमिताभ-धर्मेंद्र को पछाड़ने वाला हीरो, जिसे राजेश खन्ना ने मारी थी लात, टूटी दोस्ती फिर कभी नहीं किया साथ काम


नई दिल्ली. राजेश खन्ना का स्टारडम ऐसा था कि लोग अक्सर उन्हें देखकर एक्टिंग में करियर बनाने का सपना देखने लगते थे. राजेश खन्ना के कई किस्से कहानी भी आपने अक्सर सुने होंगे कि वह सेट पर लेट आते थे. अपनी मर्जी से काम करते थे. लेकिन साल 1980 में तो उन्होंने अपने अजीज दोस्त को ऐसी लात मारी थी कि दोबारा कभी उसने राजेश खन्ना के साथ काम नहीं किया.

साल 1980 में राजेश खन्ना ने एक ऐसी फिल्म में काम किया था, जिसमें उनके अजीज दोस्त ही उनके को-स्टार थे. उन्होंने डायरेक्टर के साथ मिलकर एक ऐसी साजिश रची जिससे कि उनके को-स्टार इतने नाराज हो गए थे कि दोनों ने साथ दोबारा कभी काम ही नहीं किया. हद तो तब हुई जब वह एक्टर राजेश खन्ना से घूटनों के बल बैठकर माफी मांग रहे थे और उसी वक्त राजेश खन्ना उन्हें लात मार दी. ये देखकर वह काफी चौंक गए थे.

2022 की वो ब्लॉकबस्टर, पैसे की कमी के चलते डायरेक्टर ही बन बैठा था हीरो, बॉक्स ऑफिस पर कूटे थे 400 करोड़

जब राजेश खन्ना ने मारी थी लात
बात साल 1980 में आई फिल्म ‘आंचल’ की है, जिसमें राजेश खन्ना, रेखा, अमोल पालेकर, प्रेम चोपड़ा और राखी अहम भूमिका में नजर आए थे. इसी फिल्म में एक सीन में राजेश खन्ना को अमोल पालेकर को लात मारनी थी, लेकिन अमोल इस सीन के लिए तैयार नहीं थे, तब धोखे से राजेश खन्ना ने उन्हें कहा कि तुम बस घूटने पर मांफी मांगना सीन उसी में ओके कर देंगे. डायरेक्टर से बात करके राजेश खन्ना ने अमोल को मनाया और सीन के लिए राजी कर लिया जैसे ही अमोल घूटने पर बैठे उन्होंने तुरन्त एक्टर को लात मार दी. सीन ओके हो गया. लेकिन अमोल इतना नाराज हो गए थे कि दोनों ने दोबारा कभी साथ में काम नहीं किया.

भोली भाली शक्ल और एक्टिंग के दम पर बनाया मुकाम
80 के दौर में जहां अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे एक्शन हीरो की डिमांड थी. वही साधारण सी शक्ल वाला एक्टर अमोल पालेकर ने अपनी अलग जगह बनाई थी. आम से दिखने वाले अमोल पालेकर ने हिंदी सिनेमा में तब नाम कमाया, जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बड़े-बड़े स्टार्स की तूती बोलती थी.

‘दीवार’ और ‘चुपके-चुपके’ जैसी फिल्मों को दी टक्कर
अमोल का एक्टिंग टैलेंट ऐसा था कि एक बार बासु चटर्जी ने उन्हें फिल्म‘छोटी सी बात’ में कास्ट किया था. उस वक्त अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की ‘शोले’ बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई थी. ऐसे में अमोल की फिल्म का हिट होने का खतरा था. तब राजश्री प्रोडक्शन ने फिल्म को रिलीज किया तो ‘छोटी सी बात’ ने ‘शोले’, ‘दीवार’ और ‘चुपके-चुपके’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों को भी कड़ी टक्कर दी थी. फिल्म को फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था.

Tags: Amol Palekar, Bollywood news, Rajesh khanna



Source link

x