अमेरिका में भी हिंद का सितारा बुलंद… भारतीय ‘देवदूत’ बचा रहे सबकी जान, पाक-चीन तो आसपास भी नहीं फटकते


नई दिल्ली: इंडिया वाले जहां भी रहते हैं, हिंद का सितारा बुलंद रखते हैं. भारत के डॉक्टर-इंजीनियर पूरी दुनिया में छाए हुए हैं. अमेरिका में तो हर पांचवा अप्रवासी डॉक्टर इंडियन ही है. भारत के हजारों डॉक्टर-नर्स अपनी सेवा से अमेरिकियों की जान बचा रहे हैं. जी हां, अगर अमेरिका में काम करने वाले अप्रवासी डॉक्टरों की बात करें तो इंडिया टॉप पर है. यानी डॉक्टरों के मामले में भारत ही अमेरिका में टॉप सोर्स देश है. वहीं, रजिस्टर्ड नर्सों के मामले में भी भारत दूसरा सबसे बड़ा सोर्स देश है. चीन और पाकिस्तान तो भारत के आसपास भी नहीं टिकते हैं.

एक डेटा के मुताबिक, अमेरिका में अप्रवासी डॉक्टरों में सबसे अधिक भारत के डॉक्टर हैं. इनमें फिजिशियन और सर्जन दोनों शामिल हैं. वहीं नर्स के मामले में भी भारत दूसरे नंबर पर है. अमेरिका में काम करने वाले अप्रवासी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स (होम हेल्थ एड और नर्सिंग असिस्टेंट) के मामले में भारत फिलीपींस और मैक्सिको के बाद तीसरे स्थान पर है. अमेरिका में 9.9 लाख डॉक्टरों में से लगभग 26.5% यानी 2.6 लाख अप्रवासी हैं. किसी भी अन्य देश की तुलना में अमेरिका में सबसे अधिक भारतीय डॉक्टर हैं. अमेरिका में 59,000 भारतीय डॉक्टर हैं. यानी अमेरिका में मौजूद सभी अप्रवासी डॉक्टरों में से हर पांच में से एक (या 22%) भारतीय हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारत की तुलना में केवल 16,000 डॉक्टर हैं, जो चीन और हांगकांग में पैदा हुए थे. यह आंकड़ा अप्रवासी डॉक्टरों की आबादी का 6% है, जो वर्तमान में अमेरिका में डॉक्टर के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं. अमेरिका में पाकिस्तान के 13,000 अप्रवासी डॉक्टर अपनी सेवा दे रहे हैं. यह आप्रवासी डॉक्टरों की आबादी का 5% हिस्सा है. भारत और चीन के बाद अप्रवासी डॉक्टरों के मामले में पाकिस्तान का ही नंबर है. अप्रवासी डॉक्टर सबसे अधिक न्यू जर्सी, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क में ही काम करना पसंद कर रहे हैं. ये तीन राज्य ही अप्रवासी डॉक्टरों के पसंदीदा राज्य हैं.

Tags: India news, US News, World news



Source link

x