अमेरिका-यूरोप की कतार में खड़ा होगा इंडिया, टाटा समूह देने जा रहा ये खुशखबरी


Tata Airbus Unit In Vadodara: आज रविवार है. आज दिन की शुरुआत एक खुशखबरी से करते हैं. आपको बता दें कि जल्द ही भारत अमेरिका और यूरोप की कतार में खड़ा होने वाला है. भारत अब अपने यहां बड़े-बड़े हवाई जहाज बनाएगा. इसके लिए हम सभी को भारत सरकार के साथ-साथ देश के प्रमुख उद्योग घराने टाटा समूह का शुक्रगुजार होना चाहिए.

दरअसल, टाटा समूह में हवाई जहाज निर्माण क्षेत्र में कदम रख दिया है. उसका एक प्लांट गुजरात के बडोदरा शहर में बनकर तैयार है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के उनके समकक्ष पेड्रो सांचेज सोमवार (28 अक्टूबर) करेंगे. टाटा के इस एयरक्राफ्ट कांप्लेक्स में सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट का निर्माण किया जाएगा. यह पहली बार है जब देश की कोई निजी कंपनी भारतीय सेना के लिए सैन्य विमान बनाएगी.

आपको बता दें कि दुनिया में इस वक्त विमान निर्माण की कुछ चुनिंदा कंपनियां हैं. सबसे चर्चित कंपनी है बोइंग और एयरबस. ये कंपनियां अमेरिका और यूरोप की हैं. रूस और चीन के यहां विमान निर्माण कंपनियां हैं लेकिन वे इतनी लोकप्रिय नहीं हैं. ऐसे में भारत का यह कदम उसे अगली कतार में खड़ा करता है.

56 विमानों का समझौता
प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को एक बयान जारी कहा कि टाटा समूह का बडोदरा प्लांट में एक पूरा इकोसिस्टम बनेगा. जहां विमानों के निर्माण से लेकर उनकी एसेंबली की जाएगी. सितंबर 2001 में रक्षा मंत्रालय ने 56 विमानों के लिए एयरबस के साथ 21,935 करोड़ रुपये का एक कांट्रैक्ट किया था. इनमें से 40 विमानों का निर्माण भारत में करना था. इसके लिए टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड और एयरबस ने समझौता किया था. भारत सरकार के साथ समझौते के मुताबिक एयरबस को पूरी तरह तैयार 16 विमान सेना को सौंपने थे. बाकी का भारत में निर्माण करना था.

FIRST PUBLISHED : October 27, 2024, 06:49 IST



Source link

x