अरविंद केजरीवाल की पार्टी की नींद उड़ा सकते हैं ये आंकड़े, AAP के लिए खतरे की घंटी? BJP की बल्‍ले-बल्‍ले – lok sabha election results 2024 bjp left behind aam aadmi party congress on 53 aseembly seat off 70 detail


नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव-2024 के परिणाम समने आ चुका है. कुछ राजनीतिक दलों के लिए खुशी का आलम है तो कुछ के लिए चिंता का सबब. दिल्‍ली लोकसभा चुनाव को लेकर कुछ दिलचस्‍प आंकड़े सामने आए हैं. ये डेटा दिल्‍ली में सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) की चिंताएं बढ़ा सकती हैं तो दूसरी तरफ बीजपी के लिए पॉजिटिव साइन है. दिल्‍ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं. बीजेपी ने एक बार फिर से सभी सीटें जीतकर अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. वहीं, कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के हाथ इस बार भी यहां खाली रहे. लोकसभा चुनाव को लेकर नए तथ्‍य सामने आए हैं. दिल्‍ली में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं. लोकसभा चुनाव-2024 के परिणामों के अनुसार, भाजपा 70 में से 53 विधानसभा सीटों पर आगे रही है. AAP और कांग्रेस दोनों बीजेपी से पीछे रही है.

लोकसभा चुनाव 2024 में दिल्ली के विधानसभावार सीटों के आंकड़े सामने आए हैं. बीजेपी 7 लोकसभा की 70 विधानसभाओं में सबसे ज्यादा 53 सीटों पर आगे रही. आम आदमी पार्टी चार लोकसभा की 40 विधानसभाओं में से सिर्फ 9 सीटों पर ही आगे रही. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी की सहयोगी कांग्रेस 3 लोक सभा की 30 सीटों में से सिर्फ 8 सीटों पर ही आगे रही. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की विधानसभा नई दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी आगे रही. बता दें कि आम आदमी पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ दिल्‍ली की सत्‍ता में आई है, ऐसे में 70 विधानसभा सीटों में से 53 पर बीजेपी के आगे रहने से आप और कांग्रेस दोनों की चिंताएं बढ़ सकती हैं.

FIRST PUBLISHED : June 5, 2024, 23:14 IST



Source link

x