अल्मोड़ा पहुंचते ही पर्यटक हो रहे निराश… वजह लौटने पर कर रही मजबूर, आप भी जानें


अल्मोड़ा: उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित ब्राइट एन्ड कॉर्नर और कसार देवी से दिखने वाले खूबसूरत सनसेट और हिमालय दर्शन के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं. यह स्थान अपने अद्भुत प्राकृतिक दृश्य, हिमालय की बर्फीली चोटियों, और सुरम्य वादियों के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटक यहां से त्रिशूल, नंदा घुंटी, चौखम्बा, और नीलकंठ जैसी हिमालय श्रृंखलाओं का दीदार करने आते हैं. हालांकि, हाल के दिनों में बढ़ती धुंध के चलते पर्यटक इन मनमोहक दृश्यों का आनंद नहीं ले पा रहे हैं, जिससे उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है.

धुंध के कारण नहीं हो पा रहा है दीदार
स्थानीय निवासी और ट्रैकिंग के शौकीन भरत साह ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से, खासकर बारिश के बाद, अल्मोड़ा से दिखाई देने वाले सुंदर दृश्य धुंध के कारण अदृश्य हो गए हैं. भरत ने कहा, “ब्राइट एन्ड कॉर्नर से दिखाई देने वाला सनसेट प्वाइंट पहले से ही काफी मशहूर है, लेकिन अब धुंध के कारण पर्यटक इसका आनंद नहीं ले पा रहे हैं. हिमालय की चोटियां भी धुंध के चलते छिपी हुई हैं, जिससे पर्यटकों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है.”

अल्मोड़ा में लगातार क्यों बढ़ रही धुंध?
धुंध के बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख हैं अल्मोड़ा में लगातार बढ़ती आबादी और पहाड़ों में हो रहा निर्माण कार्य. भरत साह ने कहा कि जेसीबी मशीनों से सड़कों को काटने और कंस्ट्रक्शन कार्यों के कारण इलाके में भारी धूल और प्रदूषण बढ़ गया है, जिससे धुंध की समस्या उत्पन्न हो रही है. इसके अलावा, सड़क निर्माण और पहाड़ी क्षेत्रों में कंस्ट्रक्शन के चलते वातावरण में धूल कणों की मात्रा बढ़ गई है, जिसका असर लंबे समय तक देखा जा सकता है.

आगे और भी गंभीर हो सकती है समस्या
भरत साह ने आगे कहा कि यह समस्या केवल अभी तक सीमित नहीं है, बल्कि आने वाले समय में यह और भी गंभीर हो सकती है. उन्होंने कहा कि लगातार हो रहे निर्माण कार्यों और पर्यावरणीय असंतुलन के कारण न केवल प्राकृतिक दृश्य छिप रहे हैं, बल्कि भूस्खलन जैसी समस्याएं भी बढ़ रही हैं. ऐसे में, हमें इन मुद्दों को गंभीरता से लेने की जरूरत है, ताकि हम आने वाली पीढ़ियों के लिए अल्मोड़ा की प्राकृतिक सुंदरता को संरक्षित रख सकें.

धुंध से प्रभावित हो रहे हैं पर्यटक
अल्मोड़ा का प्रसिद्ध सनसेट प्वाइंट और हिमालय दर्शन, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं, धुंध के कारण अब अपनी चमक खोते जा रहे हैं. पर्यटक खासकर हिमालय दर्शन के लिए यहां आते हैं, लेकिन उन्हें धुंध और प्रदूषण के चलते निराशा का सामना करना पड़ता है.

Tags: Almora News, Local18



Source link

x