अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर से क्या निकला? मरीज की चली गई जान, सच जानकर उड़ जाएंगे होश


हजारीबाग: झारखंड के हजारीबाग का शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल बदहाली की अवस्था में पहुंच गया है. जहां से पहले डॉक्टर की कमी, लंबी लाइन, दवा का अभाव, खराब इलाज जैसी खबरें आती थीं, अब वहीं से हैरान करने वाला मामला भी सामने आया है. यहां हाल ही में एक मरीज की मौत ऑक्सीजन की कमी से हो गई, जबकि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया गया था. लेकिन, 11 महीने से दो ऑक्सीजन प्लांट बंद हैं.

दरअसल, हजारीबाग के ग्वालटोली चौक के रहने वाले कालीचरण गोप सड़क दुर्घटना में घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया. यहां ऑक्सीजन के कमी से उनकी मौत हो गई. इस मामले को लेकर मृतक कालीचरण गोप के भाई उमेश गोप ने सदर थाने में आवेदन भी दिया है. यह मामला इसलिए भी गंभीर है, क्योंकि अस्पताल प्रशासन की एक बड़ी लापरवाही यहां देखने को मिली.

लगाए गए 3 सिलेंडर, तीनों खाली
इस संबंध में मृतक कालीचरण गोप के भाई उमेश गोप ने बताया कि उनके भाई 26 सितंबर को हजारीबाग के हुरहुरू रोड पर अनियंत्रित पिकअप वैन की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उन्हें तुरंत शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया. भाई को गंभीर चोटें आई थीं. उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी. चिकित्सकों को सूचित करने के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया गया. आरोप है कि ऑक्सीजन सिलेंडर खाली था. इसी प्रकार तीन सिलेंडर लगाए गए, सभी खाली निकले. अंततः ऑक्सीजन न मिलने के कारण उनके भाई की मौत हो गई.

‘मरीजों को दे रहे झूठी दिलासा’
इस संबंध में हजारीबाग के इंद्रपुरी रहने वाले देवेंद्र सिंह देव बताते हैं कि शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं. यह अस्पताल बदहाली का दंश झेल रहा है. स्टाफ को ये तक पता नहीं कि कौन सा ऑक्सीजन सिलेंडर खाली है और कौन सा भरा. न जाने रोजाना कितने मरीजों को खाली सिलेंडर लगाकर दिलासा देते होंगे.

अस्पताल प्रशासन की सुनिए…
वहीं, शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अनुकरण पूर्ति का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया है. इस पर जांच की जा रही है. कैसे खाली सिलेंडर मरीज को लगाया गया. जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी. साथ ही निर्देश दिया कि कोई भी सिलेंडर जब खाली हो, उसे यथाशीघ्र भर दिया जाए.

Tags: Ajab Gajab news, Hazaribagh news, Local18, Oxygen Crisis



Source link

x