आज मनाई जा रही पापांकुशा एकादशी, मनोकामना पूर्ति के लिए अपनाएं 3 उपाय, ऐसे प्रसन्न करें भगवान विष्णु को


हाइलाइट्स

पांपाकुशा एकादशी पर शाम के समय आप गाय के घी का दीपक जलाएं.ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी खत्म होगी और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

Papankusha Ekadashi 2024 Upay : हिन्दू धर्म में एकादशी ति​थि का अत्यधिक महत्व बताया गया है. वैसे तो सालभर में 24 एकादशी आती हैं और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा किए जाने का विधान है. लेकिन हर एकादशी का प्रभाव अलग होता है. इन्हीं में से एक है ​अश्विन माह में आने वाली पांपाकुशा एकादशी, जो कि शुक्ल पक्ष में आती है. इस साल पापांकुशा एकादशी का व्रत आज यानी 13 अक्टूबर दिन रविवार के दिन रखा जा रहा है.

इस एकादशी को लेकर मान्यता है कि, जो भी व्यक्ति इस दिन पूरी श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करता है उसे सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है. वहीं भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे ने इस दिन के लिए कुछ आसान उपाय भी बताए हैं, जिन्हें करने से आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

यह भी पढ़ें – A, E, I, O, U अगर नाम के अंत में आते हैं अंग्रेजी के ये अक्षर, तो कैसे होते हैं ये लोग, ज्योतिषाचार्य से जानें

1. आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा
यदि आप आर्थिक संकट या तंगी का सामना कर रहे हैं तो पांपाकुशा एकादशी पर शाम के समय आप गाय के घी का दीपक जलाएं. ध्यान रहे यह दीपक आपको उत्तर-पूर्व दिशा में रखना है. ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी खत्म होगी और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

2. दांपत्य जीवन में आएंगी खुशियां
कई बार वैवाहिक जीवन में ऐसी परेशानियां आती हैं, जिससे घर में कलह क्लेश का वातावरण बनने लगता है. ऐसे में आप इस एकादशी पर एक लोटे में थोड़ी सी हल्दी और एक सिक्का मिलाकर उसमें पानी भर दें. इसके बाद पति-पत्नी इसे अपने सिर के ऊपर से 7 बार उतारकर बहती नदी में प्रवाहित कर दें.

यह भी पढ़ें – अचानक सिर में पड़ गए हैं सफेद जूं, नजरअंदाज न करें इसे, ज्योतिष शास्त्र में मिलता है इसका उल्लेख

3. आपके कार्य में मिलेगी तरक्की
यदि आपको कार्यक्षेत्र में लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आपको पांपाकुशा एकादशी के दिन यह उपाय जरूर करना चाहिए. आप इस दिन भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और उन्हें पीले वस्त्र अर्पित करें. इससे आपको संबंधित समस्या से निजात मिलेगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Papankusha ekadashi, Religion



Source link

x