आज पेश होगा बजट, जानें सरकार कीकई खुलासेमंद खबरें

  • Budget 2020 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजटIndia | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) शनिवार को आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाला ‘‘फील गुड’’ बजट पेश कर सकतीं हैं. इस बजट में लोगों के जेब में खर्च के लिये अधिक पैसा बचे इसके लिये आयकर में कटौती, ग्रामीण और कृषि क्षेत्र को अधिक प्रोत्साहन और ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं के लिये आवंटन बढ़ाया जा सकता है. वित्त मंत्री शनिवार को लोकसभा में 2020-21 को आम बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह दूसरा बजट है.
  • Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, जानिए देश के बहीखाते से जुड़ी हर बातIndia | का आम बजट पेश करेंगी. बजट ऐसे समय में पेश किया जा रहा है, जब अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है. इस वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर पांच फीसदी रहने का अनुमान है. यह दर 11 साल में सबसे निचली वृद्धि होगी. भू-राजनीतिक क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है और दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध के बाद अब कुछ शांति दिख रही है.
  • बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी आदि मौजूद थे. बैठक के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों पर सरकार का रुख उसका अहंकार दिखाता है, उसने प्रदर्शनकारियों से सम्पर्क करने की कोई कोशिश नहीं की.’’
  • बजट से पहले कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना- देश आर्थिक बर्बादी के कगार पर, अब जाग जाएं रणदीप सुरजेवाला सुरजेवाला ने ट्वीट कर दावा किया, ”मोदी जी, देश आर्थिक बर्बादी की कगार पर है. प्रशासनिक दिवालियापन हावी है. सोच व दृष्टि शून्य है. प्रगति पर ग्रहण लगा है. ‘जी हज़ूरी’ ही सत्ता के गलियारों की नीति है.’’उन्होंने कहा, “आप कब तक देश को दशा और दिशाहीन भटकाएंगे?हालांकि कर से प्राप्त राजस्व के लक्ष्य से कम रहने की आशंका व सरकार के विनिवेश के लक्ष्य से बेहद दूर रह जाने के कारण ऐसा कर पाने के विकल्प सीमित हो गये हैं. कॉरपोरेट कर की दरों में की गयी 28 साल की सबसे बड़ी कटौती से सरकारी खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ा है.
  • CAA को लेकर ओवैसी ने अमित शाह को दी चुनौती, कहा – किसी दिन इस दाढ़ी वाले के साथ भी….India | गुरुवार जनवरी 23, 2020 09:43 PM ISTइस दौरान एआईएमआईएम प्रमुख ने केन्द्रीय बजट की ‘हलवा’ रस्म का जिक्र करते हुए भाजपा पर स्थानों का नाम बदलने को लेकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भाजपा ने कहा है कि वह नाम बदलेंगे. मैं उनसे पूछना चाहूंगा कि ‘हलवा’ शब्द कहां से आया है? यह अरबी शब्द है. यह हिंदी या उर्दू शब्द नहीं है. अब अरबी शब्द भी हटा दें. 
  • अगर सरकार ने ड्यूटी फ्री दुकानों पर शराब खरीदने की सीमा कम की तो जा सकती हैं 10 हजार नौकरियांBudget 2020 | बुधवार जनवरी 22, 2020 12:04 AM ISTअंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्टों पर ड्यूटी फ्री दुकानों पर शराब खरीदने की सीमा कम करने के वाणिज्य मंत्रालय के प्रस्ताव के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को प्राइवेट एयरपोर्टों ने एक रिलिज़ जारी कर कहा, ‘अगर ये प्रस्ताव लागू किया गया तो एयरपोर्टों पर 8000 से 10000 तक नौकरियां जा सकती हैं.’
  • क्या 2019 में मिली शानदार जीत का तोहफा जनता को भी बजट में देगी मोदी सरकार?India | सोमवार जनवरी 20, 2020 12:29 PM IST1 फरवरी को निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. लेकिन अर्थव्यवस्था के हालात बुरे हैं. उद्योग जगत गिरावट का सामना कर रहा है- खास कर ऑटो उद्योग. क्या बजट अर्थव्यवस्था को रफ्तार दे सकता है? जब बजट की तैयारी चल रही है, तब उसी वक़्त दिसंबर की तिमाही के मायूस करने वाले नतीजे आ रहे हैं. अब तक जिन 29 कंपनियों ने नतीजे घोषित किए हैं- उनमें 22 छोटी कंपनियां हैं- वहां आय बढ़ोतरी महज 7% रही है, बीते साल ये 8% थी. और शुद्ध मुनाफ़ा 1.3% घटा है. दिसंबर की तिमाही का हाल सितंबर की तिमाही जैसा ही लग रहा है जब कॉरपोरेट कमाई 14 तिमाहियों में पहली बार निगेटिव ग्रोथ दिखा रही थी. ये सब ऐसे समय हो रहा है जब उपभोक्ता महंगाई दर 5 साल में सबसे ज़्यादा है और विकास दर साढ़े छह साल में सबसे नीचे 4.5% है. सरकार निवेश बढ़ाने की बात कर रही है, लेकिन बजट अनुमानों तक पहुंचने के लिए टैक्स संग्रह बढ़ाना होगा. फिर सरकार के सामने दोहरी चुनौती है- बढ़ती महंगाई दर की और घटती विकास दर की.
  • बढ़ती महंगाई को लेकर राहुल गांधी का हमला- मोदी जी ने देशवासियों के ‘घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े कर दिए’India | मंगलवार जनवरी 14, 2020 09:09 PM ISTराहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश में लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि मोदी जी ने देशवासियों के घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े कर दिए.
  • बजट को लेकर हुई बैठक से नदारद रहीं वित्त मंत्री तो कांग्रेस ने कसा तंज, कहा – अगली बार आप…India | शुक्रवार जनवरी 17, 2020 12:51 PM ISTकांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आर्थिक मंदी का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा कि आर्थिक स्थिति गंभीर और खतरनाक है. सरकार ध्रुवीकरण की राजनीति में लगी है, उसे कोई चिंता नहीं है. रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री को स्वीकार करना चाहिए कि उनकी आर्थिक नीति विफल रही है. वह मनमोहन सिंह से बात करें. अगर वो हमसें पूछेंगे तो हम उन्हें जरूर बताएंगे कि क्या क्या करना होगा.
  • Budget 2020: 1 फरवरी को पेश होगा बजट 2020, मोदी सरकार के सामने होंगी ये 10 चुनौतियांIndia | शुक्रवार जनवरी 17, 2020 12:52 PM ISTसंसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के बीच में करीब एक महीने का अवकाश रखा जाता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को बजट (Union Budget 2020) पेश करेंगी. नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्णकालिक बजट होगा. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अर्थशास्त्रियों और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट्स के साथ मीटिंग करेंगे. इस बैठक का मकसद मौजूदा समय में अर्थव्यवस्था की मंदी पर चर्चा और इससे उबरने के लिए जरूरी उपाय होगा. यह बैठक प्री-बजट चर्चा का हिस्सा है. दिल्ली स्थित नीति आयोग के दफ्तर में यह मीटिंग रखी गई है.
  • संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’India | शुक्रवार जनवरी 17, 2020 12:53 PM ISTइस दौरान विभिन्न मंत्रालयों, विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां बजट आवंटन प्रस्तावों का परीक्षण करती हैं. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की बैठक बुलाते हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी. विश्लेषकों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में जारी नरमी को देखते हुए सरकार इस बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये उपायों की घोषणा कर सकती है.
  • सरकार ने शुरू की बजट की तैयारी, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से मांगे बजट के लिए सुझावIndia | शुक्रवार जनवरी 17, 2020 12:54 PM ISTसंसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने का अनुमान है और एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए मोदी सरकार दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेगी. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को देश के शीर्ष 10 कारोबारियों से मुलाकात की थी और अर्थव्यवस्था में सुधार, रोजगार सृजन और विकास दर सहित अन्य विषयों पर चर्चा की थी.
  • मोदी सरकार और संघ परिवार आमने-सामने! बजट से पहले BMS ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दी चेतावनीIndia | शुक्रवार जनवरी 17, 2020 12:57 PM ISTवित्त मंत्री की इस बैठक का मकसद यूनियन के नेताओं के साथ सलाह-मशविरा करना था. बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (BMS) के नेता पवन कुमार ने वित्त मंत्री से दो टूक कही. उन्होंने कहा कि अगर 2020 के बजट में सरकार ने BMS को ध्यान में नहीं रखा तो संगठन देशभर में आंदोलन करेगा.
  • भारतीय खाद्य निगम की प्राधिकृत पूंजी बढ़ाकर दस हजार करोड़ रुपये की गईEconomy | बुधवार नवम्बर 27, 2019 07:16 PM ISTसरकार की तरफ से जारी  विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है की FCI की प्राधिकृत पूंजी बढ़ाये जाने के बाद इस उपक्रम में केन्द्रीय बजट से अतिरिक्त पूंजी डाली जा सकेगी. इससे FCI को खाद्यान्न भंडार को बनाये रखने में आने वाली लागत का वहन करने में मदद मिलेगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार के इस कदम से FCI का कर्ज कम होगा, ब्याज लागत की बचत होगी और खाद्य सब्सिडी में भी कमी आएगी.
  • मध्यप्रदेश : राजनीति में उलझ गई लोगों की अपने घर की आस, प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य घटाMP-Chhattisgarh | बुधवार अक्टूबर 16, 2019 08:24 PM ISTमध्यप्रदेश सरकार ने इस साल प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अपने कोटे के लगभग 25 फीसदी मकान कम कर दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक देश में पहली बार किसी राज्य ने लक्ष्य को कम किया है. वहीं राज्य सरकार का कहना है कि बजट की कमी और राजनीति की वजह से उसे ऐसा करना पड़ा. राज्य सरकार ने इस साल लक्ष्य के कुल 8.32 लाख घरों में से 2.32 लाख को छोड़ दिया है. ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास में प्रावधान के मुताबिक तो बहुत देने का दावा किया है लेकिन जो राज्यांश देना चाहिए वो नहीं दे रहे हैं.
x