‘आतंकवाद को भारत का करारा जवाब था…’ पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक पर क्या बोले बोले एस जयशंकर?


नई दिल्ली. पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को आतंकी हमले के महज 12 दिन के बाद 26 फरवरी को भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुस कर 300 से अधिक आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा था. सेना के पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के 5 साल हो गए हैं. इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में व्याख्यान में शामिल हुए.

जयशंकर ने कहा कि उरी और बालाकोट में की गई सैन्य कार्रवाई पश्चिमी मोर्चे पर बढ़ते आतंकवाद के प्रति भारत का मुहंतोड़ जवाब थी. विदेश मंत्री जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में ‘भारत और विश्व’ विषय पर पंडित हृदय नाथ कुंजरू मेमोरियल व्याख्यान-2024 में लोगों को संबोधित किया.

केजरीवाल के घर होने जा रही है बड़ी बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर होगा बड़ा ऐलान, जानें क्‍या है AAP की प्‍लान‍िंग?

वैश्विक मंच पर भारत की मजबूत होती स्थिति के बारे में जयशंकर ने कहा, ‘भारत ने उरी और बालाकोट में हमले करके दुनियाभर को अपना संदेश दिया. पश्चिमी मोर्चे के आतंकवाद को करारा जवाब मिला.’

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि, ‘वैश्विक व्यवस्था के आर्थिक और राजनीतिक पुनर्संतुलन में स्पष्ट प्रगति हुई भले ही यह असमान हो. जी20 ने जी7 को पछाड़ दिया है और कई नए समूह और तंत्र अस्तित्व में आए हैं. दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की सूची में बदलाव आया है और भारत पिछले दशक में छह स्थान ऊपर पहुंच गया है.

Tags: Balakot, EAM S Jaishankar, Surgical Strike



Source link

x