आधार कार्ड बनवाने और सुधार कराने में 30 लाख लोगों को होगी राहत, महाराजगंज में होगा ये काम


रिपोर्ट- आकाश उपाध्याय

महाराजगंज: बीते कुछ सालों में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. किसी भी योजना का लाभ लेने से लेकर एडमिशन कराने, कार-बाइक खरीदने, खाद लेने, जमीन खरीदने जैसे लगभग सभी कार्यों में इसकी जरूरत होती ही है. इसकी अनिवार्यता को देखते हुए वैसे तो लगभग सभी लोगों ने अपना आधार कार्ड बनवा लिया है लेकिन कुछ लोगों का आधार कार्ड अभी भी नहीं बना है. इसके साथ ही काफी लोग ऐसे भी हैं जिनका आधार कार्ड तो बना है लेकिन उसमें उनका पता, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर जैसी जरूरी जानकारी सही नहीं हैं. उन्हें इनमें सुधार के लिए आधार को अपडेट कराने की जरूरत है.

अब इन सभी कार्यों के लिए आधार कार्ड सेंटर जाना होगा. आधार कार्ड में अपडेट तो कई सामान्य दुकान वाले भी कर देते हैं लेकिन नया आधार कार्ड बनवाने के लिए सेंटर ही जाना होगा. हालांकि, आधार कार्ड में डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट कराना है तो इसके लिए भी आधार कार्ड सेंटर ही जाना होगा. आधार कार्ड बनवाने के लिए और जानकारी अपडेट करने के लिए लोगों को जिला मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है. हालांकि उन्हें अब इस परेशानी से बहुत ही जल्द छुटकारा मिलने वाला है.

दो हफ्ते के अंदर ही महाराजगंज के सात ब्लॉकों में आधार कार्ड केंद्र खोलकर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस पहल से जिले के लगभग 30 लाख की आबादी को सुविधा मिलने वाली है. इसके लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी भी कर ली गई हैं. वर्तमान समय में जिले के अलग-अलग हिस्से के लोगों को दिन भर जिला मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है. पनियरा, परतावल, घुघुली, फरेंदा, धानी, बृजमनगंज और लक्ष्मीपुर ब्लॉक में आधार सेवा केंद्र बहुत ही जल्द खोल दिए जाएंगे. वर्तमान समय में जिला मुख्यालय, प्रधान डाकघर में आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है.

लोगों को नजदीकी आधार कार्ड सेंटर में मिलेगी सुविधा

एक ही सेंटर होने से दूर-दूर से लोगों को वहां पहुंचने में दिक्कत होती है. कई बार एक दिन में काम ना होने पर लोगों को फिर से उतनी ही भागदौड़ करनी पड़ती है. जिला मुख्यालय से दूर से आने वाले लोगों को इस काम के लिए अपना पूरा दिन बर्बाद करना पड़ता है. आधार कार्ड सेंटर में भी एक सीमित मात्रा में आधार कार्ड बनने और जानकारी अपडेट होने से भी ज्यादातर लोगों को बिना काम के ही वापस जाना पड़ रहा है. हालांकि, इन सात ब्लॉक में आधार कार्ड बनवाने और जानकारी अपडेट करने के लिए आधार कार्ड सेंटर बहुत ही जल्द खुल जाएंगे जिससे ज्यादातर लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा. इसके साथ ही दूर-दूर से आने वाले लोगों को भी अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र से सुविधा मिल सकेगी.

Tags: Aadhar card, Local18



Source link

x