आपने सरकार फॉर्म की, हमने रिफॉर्म किया…लाल किले से PM मोदी का भाषण, जानें स्पीच की 10 बड़ी बातें



PM Narendra Modi Live Speech आपने सरकार फॉर्म की, हमने रिफॉर्म किया...लाल किले से PM मोदी का भाषण, जानें स्पीच की 10 बड़ी बातें

नई दिल्‍ली. पीएम नरेंद्र मोदी आज 77वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से  देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने मणिपुर हिंसा से लेकर कई अहम मुद्दाें पर अपनी बात कही. आपने ने कहा कि आपने मजबूत सरकार फॉर्म की तभी मैं इतने रिफॉर्म कर पाया. पीएम ने कहा कि कोरोना काल में दुनिया ने भारत की शक्ति को देखा. जब बड़ी-बड़ी अर्थवयवस्‍था तहस-नहस हो गई थी, ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन में भारत की हिस्‍सेदारी दुनिया में स्थिरता की गारंटी लेकर आई . अब दुनिया के मन में इसे लेकर कोई ‘इफ और बट’ नहीं है. अब गेंद हमारे पाले में  है. हमें इस मौके को नहीं छोड़ना चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा क‍ि दुनिया अभी भी कोरोना से उबर नहीं पाई है. युद्ध ने एक और संकट को जन्म दे दिया. आज दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है. महंगाई ने पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है जब हम अपनी जरूरत का सामान आयात करते हैं, तो हम मुद्रास्फीति भी आयात करते हैं लेकिन भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास किए हैं. आइये हम पीएम के भाषण की 10 प्रमुख बातें आपको बताते हैं.

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा- पुज्‍य भापू और भगत सिंह जैसे शूरवीरों के बलिदान से देश आजाद हुआ. मैं जिन लोगों ने बलिदान दिए है, उन्‍हें प्रणाम करता हूं. हम 26 जनवरी मनाएंगे वो गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ होगी. इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्‍सों ने कष्‍ट सहन किया है. मैं सभी परिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. राज्‍य और केंद्र सरकार मिलकर इन सभी संकटों से तेज गति से आगे बढ़ेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा- डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवेर्सिटी की ये त्रिवेणी भारत को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है. आज 30 साल से कम आयु की जनसंख्‍या दुनिया में कहीं है वो मेरे देश भारत में है. जिस देश के पास इतनी कोटी-कोटी भुजाएं हो, तो हम इच्छित परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं.

पीएम मोदी बोले- बीते कुछ समय में विशेषकर मणिपुर में हिंसा का दौर चला. कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा. मां बेटी की आब्रू पर हाथ डाला गया. देश मणिपुर के साथ है. शांति से ही रास्‍ता निकलेगा. सरकारें शांति के लिए प्रयास कर रही है. बीते कुछ वक्‍त में वहां शांति आई है.

पीएम मोदी ने कहा- डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवेर्सिटी की ये त्रिवेणी भारत को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है. आज 30 साल से कम आयु की जनसंख्‍या दुनिया में कहीं है, वो मेरे देश भारत में है. जिस देश के पास इतनी कोटी-कोटी भुजाएं हो, तो हम इच्छित परिणाम प्राप्‍त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आपने दुनिया के तीन स्‍टार्टअप इको-सिस्‍टम में भारत को स्‍थान दिला दिया है. ये मेरे देश के युवाओं का टैलेंट है. आने वाले वक्‍त में तकनीक का जो टैलेंट है, उसमें भारत की भूमिका अहम रहने वाली है. मैं पिछले दिनों बाली गया था. दुनिया के विकसित देश मुझसे भारत के तकनीक के क्षेत्र में कमाल के बारे में पूछ रहे थे. यह कमाल केवल दिल्‍ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों तक सीमित नहीं है. यह टीयर-2 और टीयर-3 सिटी तक फैला हुआ है. मैं अपने देश के युवाओं को कहना चाहता हूं कि अवसरों की कमी नहीं है. आप जितने अवसर चाहोगे ये देश आपको देने का सामर्थ्य रखता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- आपने ऐसी मजबूत सरकार फॉर्म की तो मोदी में रिफॉर्म करने की हिम्‍मत आई. दुनिया को स्‍टील की जरूरत थी, हमनें स्‍टील मंत्रालय बनाया. पानी की जरूरत थी, हमने जल शक्ति मंत्रालय बनाया. हमने अलग आयुष मंत्रालय बनाया. हमारे योग और आयुष मंत्रालय दुनिया में अपना परचम लहरा रहे हैं. इसी तर्ज पर हमनें मत्‍स्‍यपालन को लेकर अलग से मंत्रलय की रचना की.

.

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 08:04 IST



Source link

x