आप भी भरने जा रहे हैं ओलंपियाड का फॉर्म? और नहीं है जानकारी, तो यहां पढ़ें A टू Z डिटेल्स


गुमला. राज्य में इस वर्ष होने वाली ओलंपियाड परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है. जिसके लिए पंजीयन फार्म भराना आज से शुरू हो गया है. वहीं इसके लिए पंजीयन की अंतिम तारीख 31 जुलाई तक निर्धारित है. इसमें जिला के सरकारी स्कूलों के बच्चे व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चे ही केवल भाग ले सकेंगे. इस परीक्षा के कक्षा सातवीं से लेकर नवीं तक में अध्ययनरत छात्र छात्राएं ही भाग ले सकते हैं.

ओलंपियाड परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन प्रधानाध्यापक /प्रभारी प्रधानाध्यापक के सहयोग से गुगल फार्म के माध्यम से किया जाएगा. प्रत्येक विषय में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं प्रत्येक विषय के लिए 75 मिनट का समय दिया जाएगा. परीक्षा शुरू होने से पूर्व 10 मिनट प्रश्नों को पढ़ने के लिए दिया जाएगा. सभी विषयों में बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. गलत उतर देने पर अंक नहीं काटे जाएंगे.

सितंबर माह में होगी परीक्षा
जिला शिक्षा पदाधिकारी नूर आलम खान ने बताया कि ओलंपियाड की परीक्षा जो होने वाली है. वो इस  वर्ष सितंबर माह में होगी. सबसे पहले यह परीक्षा जिला स्तर पर आयोजित की जाती है. इसमें चयनित होने वाले छात्र को राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली ओलंपियाड परीक्षा में भेजा जाता है. इसमें कक्षा सातवीं, आठवीं व नवीं के बच्चे भाग ले सकते हैं. वो भी केवल सरकारी या सरकार द्वारा सहायता प्राप्त या अनुदानित स्कूलों के विद्यार्थी ही केवल भाग ले सकते हैं.

इस विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न

ओलंपियाड के एग्जाम में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान के विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक विषय में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. जो तीन खंड में विभाजित रहेगा. प्रथम खंड में 35 प्रश्न होंगे,जो विषय आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न होगा .दूसरे खंड में 10 प्रश्न होंगे, जो तार्किक होंगे. तीसरे खंड में पांच प्रश्न होंगे, जो विषयों पर आधारित कठिन प्रश्न होंगे. विद्यार्थी अपने स्वेच्छा से एक अथवा एक से अधिक विषयों की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं.

प्रश्नों के उतर ओएमआर शीट के माध्यम से दिया जाएगा. उसके लिए काले या ब्लू प्वाइंट पेन का प्रयोग किया जा सकता है. परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुका है. स्कूलों के द्वारा रजिस्ट्रेशन कार्य किया जा रहा है. जो हमारे विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक बच्चे का रजिस्ट्रेशन करेंगे. इसकी प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. जो इस परीक्षा में प्रत्येक क्लास से पूरे जिले में फर्स्ट, सेकंड व थर्ड आएंगे. उसका चयन अगले चरण में होने वाली परीक्षा के लिए किया जाएगा.

Tags: Education, Gumla news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18



Source link

x