आलू-प्याज नहीं, इस बार ट्राई करें कैबेज रोल पकौड़ा रेसिपी, सुपर टेस्टी लगेगी ये डिश


Cabbage Roll Pakoda Recipe: आलू, प्याज, पालक, गोभी और पनीर जैसी चीजों के पकौड़े तो आप नाश्ते में अकसर ही खाते होंगे. कैबेज रोल पकौड़ा यानी बंदगोभी के पकौड़े आपने शायद ही कभी ट्राई किए हों. कैबेज रोल पकौड़े का टेस्ट ट्राई करने के लिए आपको इसकी आसान सी रेसिपी को फॉलो करना होगा. इसको बनाना बहुत ही आसान है. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी…

कैबेज रोल पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री
1 पत्तागोभी
¼ चम्मच जीरा
1 चम्मच बारीक कटी हुई अदरक और लहसुन
1 चम्मच बारीक कटी हुई प्याज
¼ कप बारीक कटी हुई गाजर
¼ कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
1 उबला हुआ आलू
¼ चम्मच हल्दी पाउडर
½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
½ चम्मच अमचूर पाउडर
½ चम्मच गरम मसाला
1 कप बेसन
½ चम्मच अजवाइन
1 चम्मच चिली फ्लेक्स
स्वादानुसार नमक

ये भी पढ़ें: केले में मिलने वाले ये 4 विटामिन त्वचा को बना सकते हैं चमकदार, जान लेंगे बेनिफिट्स तो हो जाएंगे फैन

कैबेज रोल पकौड़ा बनाने की विधि
कैबेज रोल पकौड़ा बनाने के लिए पत्तागोभी की ऊपरी परतों को एक-एक करके खोलें और अलग-अलग निकालें. फिर सभी परतें निकालकर बचे हुए अंदरूनी छोटे हिस्से को बारीक काटें और बाउल में रखें. अब पत्तागोभी की परतों को पानी में उबालें फिर इनको निकालकर ठंडा होने के लिए रखें. आप देखेंगे कि ये परतें कुछ-कुछ कटोरी की तरह से दिखने लगेंगी. इनको साइड में रखें और ख्याल रखें कि ये फटे नहीं. फिर पकौड़े की फिलिंग तैयार करने के लिए कड़ाही में तेल गरम करें. इसमें जीरा और अदरक-लहसुन डालें और जीरा पकने के बाद कड़ाही में प्याज, गाजर, शिमला मिर्च व कटी हुई पत्तागोभी डालकर चलाएं. फिर आलू को मैश करें और इसमें मिलाएं लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालें और अच्छे से मिलाएं. सभी सब्जियों को हल्का सा सॉफ्ट होने तक फ्राई करें और किसी बर्तन में निकालकर साइड में ठंडा होने के लिए रख दें.

अब एक बर्तन में बेसन लेकर इसमें नमक, चिली फ्लेक्स, अजवाइन और पानी मिलाएं और गाढ़ा बैटर बना लें. फिर पत्तागोभी के कटोरीनुमा पत्तों पर फिलिंग रखें, फिर लपेट कर रोल बना लें और दोनों ओर से बंद कर दें. इस तरह से सारे पकोड़े तैयार कर लें. फिर कड़ाही में तेल गरम करें और एक-एक रोल को बेसन के बैटर में डुबोकर डीप फ्राई कर लें. आपके टेस्टी कैबेज रोल बनकर रेडी हैं. इनको चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Famous Recipes, Food Recipe, Lifestyle



Source link

x