आवारा पशुओं और बंदरों से परेशान किसान ने शुरू की इस फसल की खेती, अब हो रहा है लाखों का मुनाफा


लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले के तराई क्षेत्र में आवारा पशुओं व बंदरों का आतंक फैला हुआ है, जिस कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो जाती हैं. जिस कारण किसान अब जंगल के समीप अपने खेतों में हल्दी की खेती कर रहे हैं. हल्दी की खेती करने से किसानों को लाखों रुपए का मुनाफा भी हो रहा है.

लाखों रुपए का हो रहा मुनाफा
किसान ने जानकारी देते हुए बताया कि हल्दी की फसल को बंदर व आवारा पशु बर्बाद नहीं करते हैं. किसान दाताराम ने जानकरी देते हुए बताया कि हल्दी की खेती करने से उसे लाखों रुपए का फायदा ओर आवाारापशुओं व बंदरों से भी फसल को नुकसान नही होताहै हम बीते दो वर्षों से लगातार हल्दी की खेती कर रहे हैं.

किसानों को होगा मुनाफा
किसान ने बताया कि सब्जी, धान और फल के अलावा भी किसान कई तरह के खेती कर सकते हैं. कुछ ऐसा ही कर रहे हैं. लखीमपुर जिले के किसान हल्दी की फसल से वह बंपर मुनाफा कमा रहे हैं. यह किसानों के लिए अच्छी कमाई का जरिया है. वह भी कम लागत में, तो अगर आप भी कम लागत और मेहनत में बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो हल्दी की खेती कर सकते हैं. हल्दी की खेती करने से आपको मुनाफा अधिक होगा और आवारा पशु व बंदरों से फसल का नुकसान भी नहीं होगा.

छुट्टा मवेशी भी नहीं करते हैं नुकसान
दूसरी फसलों की अपेक्षा हल्दी की फसल में छुट्टा मवेशी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. क्योंकि इसके पौधे को यह पशु खाना कम पसंद करते हैं, तो दूसरी ओर घुईया जमीन के अंदर होती है. जिसके कारण इन पशुओं को इसे खाना काफी मुश्किल है, जिससे दूसरी फसलों की अपेक्षा यह फसल नुकसान से बची रहती है.

Tags: Agriculture, Lakhimpur News, Local18, UP news



Source link

x