इजरायल- ईरान की जंग में डॉलर कूट रहा तालिबान, इस वजह से बढ़ गई उसके देश की डिमांड


काबुल. ईरान और इजरायल के बीच जंग के कारण इस वक्त सबसे मजे में तालिबान है. अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाला तालिबान इस समय केवल एक वजह से जमकर डॉलर कूट रहा है. मिडिल ईस्ट में चलने वाली जंग में फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया है और इसलिए इंटरनेशनल फ्लाइट्स अफगानिस्तान से होकर गुजर रही हैं. ईरान ने 200 मिसाइलों से एक साथ इजरायल पर अटैक किया था. इसके बाद ईरान पर इजरायल के जवाबी हमले की आशंका बढ़ गई है. इसके कारण कई इंटरनेशनल फ्लाइट्स को अफगानिस्तान के आसमान से डायवर्ट कर दिया गया है. बताया गया है कि केवल गुरुवार को ही रिकॉर्ड 191 फ्लाइट अफगानिस्तान से आसमान से होकर गुजरी हैं.

अफगानिस्तान की सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के मुताबिक हर फ्लाइट से 700 डॉलर की रकम अफगानिस्तान को मिली है. इस तरह साफ है कि एक तरफ तो ईरान, हमास, हिजबुल्लाह और इजरायल में जंग जारी है, वहीं तालिबान लाखों में डॉलर कूट रहा है. कंगाल अफगानिस्तान के लिए ये डॉलर मानो किसी संजीवनी से काम नहीं हैं. इससे उसका रेवेन्यू जमकर बढ़ा रहा है. गौरतलब है कि अफगानिस्तान से होकर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का जाना नाटो एलायंस की समर्थन वाली सरकार के अगस्त 2021 में गिरने के बाद से ही बंद हो गया था.

काबुल पर जबसे इस्लामी कट्टरपंथी संगठन तालिबान का कब्जा हो गया तो वहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का आना-जाना एक तरह से बंद हो गया था. अचानक ही मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव और जंग के बीच अफगानिस्तान की मौज आ गई है. पिछले साल ही 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के कट्टरपंथियों ने जोरदार हमला किया. हमास ने 1200 लोगों से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया. इसके बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने लगा. इसके बाद से अचानक ही अफगानिस्तान के आसमान पर फ्लाइट्स की संख्या तेजी से बढ़ने लगी. एशिया और यूरोप के बीच बहुत सारी फ्लाइट्स अफगानिस्तान से होकर गुजरने लगीं. FlightRadar24 के आंकड़ों के मुताबिक इंडिपेंडेंस ने कहा है कि 19 से 30 सितंबर के बीच प्रतिदिन औसतन 147 उड़ानें अफगान हवाई क्षेत्र से होकर गुजरीं.

FIRST PUBLISHED : October 5, 2024, 23:38 IST



Source link

x