इटारसी से 500 भक्त जाएंगे वैष्णो देवी धाम, 13 जुलाई को रवाना होगा जत्था, 49 साल से जारी है परंपरा


इटारसी. नर्मदापुरम के इटारसी से 48 वर्षों से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भक्तों का जत्था जाता है. लगातार 49वें वर्ष में मां वैष्णो देवी जम्मू के लिए इटारसी से यात्रियों का जत्था रवाना होगा. यात्री अपने साथ माता की तस्वीर के अलावा ढोल-मंजीरा आदि भी लेकर जाएंगे. यात्रा के दौरान रास्ते भर भक्त माता के जयकारे और गीत गाते-नाचते देवी दरबार पहुंचेंगे.

500 भक्त होंगे रवाना
इस वर्ष यात्रा में शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से करीब 500 भक्त शामिल हो रहे हैं. आयोजन समिति ने बताया कि पिछले साल से समिति द्वारा कटरा में विशाल भंडारा भी आयोजित किया जा रहा है. इस वर्ष भंडारा 14 जुलाई को होगा. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी माता वैष्णो देवी के दरबार में इटारसी से भक्त हाजिरी लगाने पहुंचेंगे. इस वर्ष यह यात्रा इटारसी से 13 जुलाई को रवाना होगी. यात्रा का यह 49वां वर्ष है. अब तक 25 हजार से अधिक भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा चुके हैं. वैष्णो देवी यात्रा दुर्गा चौक समिति के एवं जत्था प्रभारी सतीश बतरा और जतिन बतरा ने बताया कि हर बार बड़ी संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए जाते हैं. इस वार भी बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो रहे हैं.

वर्ष 1978-79 में शुरुआत
पहले वर्ष माता दर्शन को जाने वाले सतीश बतरा, अन्नू गुप्ता, बृजमोहन सैनी, रमेश भार्गव और मालवीय गुरुजी ने यात्रा शुरू की थी. अब हर वर्ष भक्तों का जत्था जाता है. ट्रेन में श्रद्धालुओं के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का भोजन और अगले दिन सुबह के नाश्ते की व्यवस्था होती है. वर्ष 1978-79 में पांच लोगों के समूह ने माता वैष्णो देवी के दर्शनों की परंपरा शुरू की थी. फिर हर साल वैष्णो देवी जाना शुरू हो गया और संख्या बढ़ती रही. आगे भी माता के भक्तों की संख्या बढ़ेगी.

FIRST PUBLISHED : July 7, 2024, 16:20 IST



Source link

x