इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर किडनी स्टोन तक…रोज इस जूस का एक गिलास पीने से मिलेंगे ये 5 लाजवाब फायदे


Ash Gourd Juice Benefits: सफेद पेठा या फिर ऐश गॉर्ड को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस खाने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं. इसे सफेद कद्दू या गोल लौकी के नाम से भी जाना जाता है. इस सब्जी में प्रोटीन, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई गुण मौजूद हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास इसका जूस पीने से आपको जबरदस्त लाभ मिलेंगे. चलिए, जानते हैं इसे पीने के फायदों के बारे में.

सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे
वेट लॉस

सुबह-सुबह खाली पेट 1 गिलास सफेद पेठे का जूस पीने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलेगी. ऐश गॉर्ड में कैलोरी की मात्रा जीरो होती है. सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। सफेद पेठे के जूस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपको कम भूख लगेगी और वजन घटेगा.

पाचन क्रिया

खाली पेट इस जूस को पीने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या कम होती है। यह जूस पेट साफ करने में मदद करता है. इस जूस के सेवन से डाइजेशन की सभी समस्याएं दूर होती हैं.

किडनी स्टोन

सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर में विटामिन बी और सी की पूर्ति होती है. यह दोनों विटामिन्स किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन विटामिन्स से पथरी की समस्या में भी राहत मिलती है. यह जूस आपके शरीर से टॉक्सिन्स फ्लश आउट करने के लिए किडनी की सहायता करेगा.

कमजोरी दूर करें

सफेद पेठा कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और कई विटामिन्स का सोर्स है. इस जूस को रोजाना 1 गिलास पीने से कमजोर शरीर में ताकत भर जाएगी और आप 1 हफ्ते में ही खुद को फिट और हेल्दी महसूस करेंगे. सफेद पेठे में मौजूद थियामिन और रिबोफ्लाविन तत्व स्ट्रेस और थकान को भी दूर करने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करें

सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित होता है. इसका जूस पीने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है. सफेद पेठे का जूस पीने से हाइड्रेशन और इम्युनिटी मजबूत होती है. सफेद पेठे का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

कैसे बनता है सफेद पेठे का जूस?
इसके लिए आपको सफेद पेठे को धोकर छोटे-छोटे पीस में काटना होगा. अब इन टुकड़ों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें. इसके बाद पुदीना के पत्तों और 4-5 काली मिर्च डालकर एकबार फिर से पीस लें. अब तैयार गूदे को छानकर जूस निकाल लें. इस जूस को नियमित रूप से रोज पीना फायदेमंद होगा.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

x