इलाज के लिए अब नहीं जाना होगा दूसरे शहर, मोतीपुर में बिना चीरा लगाए हुआ कान के पर्दे का सफल ऑपरेशन


लखीमपुर: जिले में मरीजों को अगर किसी गंभीर समस्या का इलाज करवाना होता है तो अधिकतर उन्हें लखनऊ जाना पड़ता है. इसी बीच जिला चिकित्सालय मोतीपुर ओयल खीरी में एंडोस्कोपी द्वारा कान के पर्दे का बिना चीरे का ऑपरेशन किया गया. यह ऑपरेशन अपनी पद्धति का पहला उदाहरण है, जिससे पहले मरीजों को लखनऊ जाना पड़ता था. इस सफल ऑपरेशन को ईएनटी सर्जन डॉ. मनोज शर्मा ने किया, जिसमें उनके साथ सीएमएस सर्जन डॉ. आरके कोली और निश्चेतक डॉ. अरविंद दीक्षित भी मौजूद रहे.

ऑपरेशन की प्रक्रिया
असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मनोज शर्मा ने लोकल 18 से खात बातचीत में बताया कि यह ऑपरेशन एंडोस्कोपी द्वारा किया गया है और इसे कॉस्मेटिक तरीके से अंजाम दिया गया. इस प्रक्रिया में मरीज के शरीर पर कोई भी बाहरी चीरा नहीं लगाया गया. यह एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें कान की कार्टिलेज को बाहर निकालकर पर्दे के लिए मेम्ब्रेन निकाली जाती है और फिर पर्दा रिपेयर किया जाता है.

मरीज की स्थिति
ऑपरेशन के दौरान केवल कान में एनेस्थीसिया दिया गया, जिससे मरीज को किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं हुआ. मरीज ने टीवी स्क्रीन पर चल रहे ऑपरेशन को भी देखा. यह ऑपरेशन लगभग दो घंटे तक चला और मरीज अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है. ऐसे ऑपरेशनों में मरीज को लंबे समय तक भर्ती रखने की आवश्यकता नहीं होती, और उन्हें 24 घंटे के भीतर छुट्टी दे दी जाती है.

उपस्थित चिकित्सक
इस महत्वपूर्ण ऑपरेशन के दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर. देश दीपक और सीएमएस डॉ. आरके कोली भी मौजूद रहे. यह कदम चिकित्सा क्षेत्र में एक नई दिशा दिखाता है और स्थानीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. साथ ही स्थानीय लोगों के लिए यह बहुत बड़ी राहत की खबर है, क्योंकि उन्हें अब इलाज के लिए शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

Tags: Lakhimpur Kheri, Local18, Special Project, UP news



Source link

x