इस खेती के आगे फेल है नौकरी! 5000 लागत में डेढ़ लाख तक मुनाफा; बाराबंकी किसान की बन गई जिंदगी


बाराबंकी /संजय यादव: आजकल किसान पारंपरिक फसलों की बजाय सब्जियों की खेती पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. क्योंकि, कुछ सब्जियां कम समय में ज्यादा मुनाफा देती हैं. इन्हीं में से एक है कद्दू, जिसकी सब्जी और बीज दोनों की मार्केट में बड़ी डिमांड है. इस वजह से किसान कम लागत में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि, इस खेती में खर्च कम और फायदा ज्यादा है.

बाराबंकी जिले के सहेलिया गांव के किसान जगदीश कुमार ने धान-गेहूं की खेती छोड़कर कद्दू की खेती शुरू की और कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाया. आज वे लगभग दो बीघे में कद्दू की खेती कर रहे हैं और एक फसल से एक से डेढ़ लाख रुपये तक का मुनाफा कमा रहे हैं.

लागत 5000 और मुनाफा डेढ़ लाख तक
किसान जगदीश यादव ने बताया कि वह ज्यादातर शिमला मिर्च, भिंडी, करेला जैसी सब्जियों की खेती करते हैं. इस समय उनके पास दो बीघे में कद्दू लगा है, जिसमें एक बीघे की लागत करीब 4 से 5 हजार रुपये आती है और मुनाफा एक से डेढ़ लाख रुपये तक हो जाता है. गर्मी और बरसात के सीजन में कद्दू की कीमत काफी बढ़ जाती है, जिससे मुनाफा और भी ज्यादा हो सकता है.

बेहद सरल है कद्दू की खेती
कद्दू की खेती सरल है. खेत की 2-3 बार जुताई के बाद इसे समतल कर एक से डेढ़ फीट की दूरी पर बीज लगाए जाते हैं. लगभग 40 दिनों बाद फसल तैयार हो जाती है, जिसे बाजार में बेचकर मुनाफा कमाया जा सकता है.

Tags: Agriculture, Barabanki News, Kisan, Local18



Source link

x