इस जेल में बंदियों को दिलवाई गई ये अनोखी शपथ, सुनने वाले भी हुए हैरान, आप भी जानें -This unique oath was administered to the prisoners in this jail, even those who heard it were surprised


सिरोही : जीवन में कानून के खिलाफ कोई काम करने के बाद जेल में जाने वाले लोगों को अपनी गलती का अहसास करवाने और सुधारने के लिए अंतिम जगह जेल ही होती है. जेल में बंदियों को अपनी गलती का अहसास करवाने के साथ ही आगे जीवन में अच्छी राह पर चलने के लिए नशामुक्ति और गलत कदम से दूर रखने के लिए प्रेरित किया जाता है, लेकिन सिरोही जिले के आबूरोड स्थित उपकारागृह में बंदियों को अनोखी शपथ दिलवाई गई. एक बार ये शपथ सुनने वाले भी हैरान रह गए. यहां बंंदियों को आत्महत्या नहीं करने की शपथ दिलवाई गई.

दरअसल, कुछ दिनों पहले यहां एक बंदी ने गले में गमछा बांधकर आत्महत्या का प्रयास किया था, हालांकि बंदी को अस्पताल भिजवाकर सुरक्षित पुन: जेल भेज दिया गया था. घटना के बाद न्यायालय से पैनल अधिवक्ता भावाराम गरासिया और पीएलवी ​दिलीप कुमार शनिवार को आबूरोड उपकारागृह पहुंचे. इस दौरान उन्होंने आत्महत्या का प्रयास करने वाले बंदी के अलावा अन्य विचाराधीन बंदियों की भी काउंसिलिंग की.

इसमें उन्हें आत्महत्या के बाद परिवार को होने वाले दुख और तकली‌फों के बारे में बताते हुए कहा गया कि एक बार आप स्वयं को मृत समझकर अपने परिवार पर बीतने वाले दुखों के बारे में सोचे. इसके बाद सभी बंदियों को यह शपथ दिलवाई गई कि आत्महत्या का प्रयास नहीं करूंगा और जीवन में संघर्ष के साथ अपने जीवन को आगे बढ़ाने का प्रयास करूंगा.

बंदी से पूछा आत्महत्या करने का कारण
पैनल अधिवक्ताओं ने गत दिनों जेल में आत्महत्या करने का प्रयास करने वाले बंदी सुनील सिंह से रूबरू होकर उससे इस कदम का कारण पूछा, तो बंदी ने पारिवारिक समस्या बताया. उपकारागृह में 30 जून से 6 जुलाई तक आए बंदियों की जानकारी लेते हुए किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जेल प्रभारी गंगाराम व अन्य स्टाफ को अवगत करवाने के लिए जागरूक किया.

FIRST PUBLISHED : July 6, 2024, 23:30 IST



Source link

x