इस त्योहार हर किसी को मिलेगा कंफर्म टिकट! रेलवे ने किया खास इंतजाम, यात्रियों की बल्ले-बल्ले


भारत में अधिकांश लोग नौकरी की वजह से अपने घर से दूर रहते हैं. पैसों के लिए वो परिवार से दूर तो रह लेते हैं लेकिन जैसे ही त्योहार आता है, सभी अपने घर लौटने के लिए बैचैन हो जाते हैं. ज्यादातर लोग ट्रेवल के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फेस्टिव सीजन में रेलवे में टिकट मिलना एक बड़ा चैलेंज हो जाता है. काम करने वाले अपनी छुट्टी अप्प्रूव होने के बाद ही टिकट करवाते हैं. लेकिन तब तक टिकट खत्म हो जाते हैं.

फेस्टिव सीजन में ट्रेनों में सीट खत्म हो जाने की वजह से कई लोग अपने घर नहीं जा पाते. ऐसे में इस बार रेलवे ने हर किसी को कंफर्म टिकट दिलवाने के लिए एक्शन लिया है. इस साल यात्रियों को कंफर्म टिकट मिले, इसके लिए यात्री गाड़ियों में डिब्बों की संख्या बढ़ा दी गई है. इसकी वजह से अब ज्यादा लोग टिकट करवाकर अपने घर जा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने इस बाद 56 जोड़ी ट्रेन्स में 115 डिब्बे बढ़ाए हैं.

अलग-अलग श्रेणियों में बढ़े डिब्बे
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए कई ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाने का ऐलान किया है. ये डिब्बे अलग-अलग श्रेणियों के होंगे. इसमें जनरल से लेकर सेकंड एसी तक शामिल है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि त्योहार को देखते हुए अस्थाई रूप से ट्रेन के डिब्बों की संख्या बढ़ाई गई है. इससे ज्यादा यात्री ट्रेवल कर पाएंगे और उन्हें कंफर्म टिकट मिल पाएगी.

हर साल होती है दिक्कत
राजस्थान में बाहर से कई लोग काम के सिलसिले में आते हैं. इसके अलावा बाहर से पढ़ाई करने के लिए भी कई स्टूडेंट्स आते हैं. त्योहार में ट्रेन की टिकट वेटिंग में कई महीने पहले से ही चली जाती है. खासकर यूपी और बिहार की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट काफी लंबी हो जाती है. ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लग जाने की वजह से इस साल यात्रियों को थोड़ी राहत मिल जाएगी.

Tags: Festival Special Trains, Indian railway, Indian Railway news, Jaipur news, Trending news



Source link

x