इस दिन से शुरू हो रही गुप्त नवरात्रि, घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां, जानें घटस्थापन का शुभ मुहूर्त Gupt Navratri is going to start from this day, what is the auspicious time for Ghatasthapana, know from the astrologer of Deoghar


देवघर. साल भर में कुल चार नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. माघ, चैत्र, आसाढ़ और आश्विन महीने में, जिसमें माघ और आसाढ़ महीने की नवरात्रि गुप्त नवरात्रि के रूप में मनाई जाती है. गुप्त नवरात्रि में माता दुर्गा की आराधना करने से 10 महाविद्याओं से सिद्धि प्राप्त हो सकती है. इसके साथ ही तांत्रिक सिद्धि के लिए आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि को उत्तम माना जाता है.

गुप्त नवरात्रि में माता दुर्गा के अलग अलग रूपों की पूजा कर पूरे 9 दिन तक व्रत रखा जाता है. विशेषकर तंत्र विद्या लोगों के लिए यह नवरात्रि बेहद महत्वपूर्ण होती है. इस साल गुप्त नवरात्रि नो दिनों के लिए नहीं, बल्कि 10 दिनों तक मनाई जाएगी. कब से शुरू हो रहा है नवरात्री, घटस्थापन के क्या है शुभ मुहूर्त जानते है देवघर के ज्योतिषआचार्य से?

क्या कहते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18के संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि साल भर में चार नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा आराधना की जाती है. लेकिन गुप्त नवरात्रि में माता दुर्गा के 10 महाविद्याओं की तांत्रिक विधि से पूजा आराधना की जाती है. आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई से होने जा रही है और समापन 15 जुलाई सोमवार को होने वाला है. 10 दिनों में माता दुर्गा की पूजा पूरी तांत्रिक विधि से गुप्त तरीके से की जाएगी. इससे माता दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है. वहीं गुप्त नवरात्रि की शुरुआत के दिन अमृत सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है, जो काफी शुभ है.

कब से शुरू हो रही गुप्त नवरात्रि
गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई दिन शनिवार को होने जा रही है और समापन 15 जुलाई दिन सोमवार को हो रहा है. इस साल आषाढ़ महीने की चतुर्थी तिथि की वृद्धि होने के कारण नवरात्री 10 दिन रहने वाली है.

घट स्थापन का शुभ मुहूर्त
नवरात्रि के पहले दिन विधि विधान के साथ घटस्थापन किया जाता है. वहीं आषाढ़ महीने के गुप्त नवरात्रि की घट स्थापन का शुभ मुहूर्त 06 जुलाई सुबह 05बजकर 11मिनट से लेकर 07बजकर 26मिनट तक कर सकते हैं. अगर इस मुहूर्त में कलश स्थापन नहीं कर पाते हैं तो अभिजीत मुहूर्त सुबह 11बजे से लेकर 12बजे तक कर लें. इन दो मुहूर्त में कलश स्थापन करना शुभ रहने वाला है.

घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता दुर्गा 
नवरात्रि में माता दुर्गा के वाहन का विशेष महत्व होता है. गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई दिन शनिवार को होने जा रहा है. दिन के हिसाब से माता दुर्गा घोड़े पर सवार होकर धरती पर आने वाले हैं. माना जाता है कि जब घोड़े पर सवार होकर माता दुर्गा आएंगी तो प्राकृतिक आपदा की आशंका होती है.

Tags: Deoghar news, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x