इस फूल की खेती से किसान बन गया मालामाल, तीन गुना अधिक हो रहा मुनाफा, बंपर है डिमांड


अंकुर सैनी/सहारनपुर: सहारनपुर के किसान विभिन्न प्रकार के फूलों की खेती करना काफी पसंद कर रहे हैं. उसी कड़ी में सहारनपुर के एक किसान रामशरण ने अपने खेत में कमल के फूल की खेती शुरू की है. किसान रामशरण का कहना है कि वह पिछले 8 साल से विभिन्न प्रकार के फूलों की खेती करता आ रहा है. जिसमें कि अब किसान रामशरण ने कमल के फूल की खेती भी शुरू की है.  कमल के फूल की मार्केट में अच्छी डिमांड है. साथ ही कमल के फूल के पेड़ के नीचे से सब्जी के रूप में इस्तेमाल की जानी वाली भीष और कमल के फूल के बीच में से कमल गट्टा निकलता है, जो की मार्केट में काफी अच्छे दाम पर बिकता है. कमल के फूल की खेती करने से किसान को एक ही फसल से तीन गुना अधिक मुनाफा हो रहा है.

कमल के फूल के बीच से निकलता है मखाना और जड़ से निकलता है भीष

किसान रामचरण ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि वह पिछले 8 साल से फूलों की खेती करते आ रहे हैं. इस बार उन्होंने अपने खेत में कमल के फूल की खेती शुरू की है. कमल के फूल की खेती करने से उनको तीन गुना अधिक मुनाफा हो रहा है. कमल के फूल की दिल्ली की मंडी में काफी अच्छी डिमांड है. ₹30 से ₹40 का एक फूल बिक रहा है, जबकि दीपावली पर कमल के फूल की डिमांड और भी बढ़ जाती है. क्योंकि लक्ष्मी पूजा में कमल के फूल का इस्तेमाल किया जाता है.

कमल के फूल के पेड़ के नीचे से भीष जिसको (कमल ककड़ी, भासीड़ा) भी कहते हैं, उसकी काफी डिमांड है. साथ ही कमल के फूल के बीच में से कमल गट्टा निकलता है, जिससे मखाना तैयार किया जाता है. वहीं कमल के फूल की खेती में पानी की अधिक आवश्यकता और दवाई की कम पड़ती है.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 11:01 IST



Source link

x