इस माता मंदिर में नहीं आ रहे श्रद्धालु, जागरण-हवन से भी भक्‍त दूर, हैरान कर देगी वजह


मंडी. हिमाचल प्रदेश का हणोगी माता मंदिर नवरात्रों में भी सूना पड़ा है. अब यहां इक्का दुक्का भक्‍त ही आते हैं. यहां नवरात्रों पर खास पूजा पाठ, हवन, महायज्ञ और विशाल जागरण हो रहा है. लेकिन भक्‍तों ने मंदिर से दूरी बना ली है. यहां श्रद्धालु दिखाई नहीं दे रहे, जबकि अन्‍य मंदिरों में भक्‍तों भी भारी भीड़ है. यहां के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि मंदिर की आय 95% से अधिक कम हो चुकी है. मंदिर, धर्मशाला और भंडारा चलाना मुश्किल हो गया है. पहले यहां भक्‍तों की भीड़ हुआ करती थी तो सारे आयोजन आसानी से हो जाते थे. पहले सारा ट्रैफिक इसी मंदिर से होकर गुजरता था तो हर भक्‍त मंदिर में शीश नवाता हुआ आगे जाता था.

मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि पुराना हाईवे दवाड़ा के पास क्षतिग्रस्त है. ऐसे में जो लोग कुल्लू-मनाली की तरफ से आते थे; वे न चाहते हुए भी फोरलेन से ही जाने को मजबूर हैं. यदि इस हाईवे को बहाल कर दिया जाए तो फिर बहुत से लोगों का यहां से आना-जाना शुरू हो जाएगा. पुराना हाईवे क्षतिग्रस्त है इस कारण भी लोग मंदिर नहीं पहुंच पा रहे. हणोगी माता का मंदिर फोरलेन निर्माण के बाद पूरी तरह से कट गया है. नवरात्रों के उपलक्ष पर विश्व शांति महायज्ञ जारी है लेकिन भक्त यहां नहीं दिख रहे हैं. वहीं 10 अक्टूबर को विशाल जागरण और 11 अक्टूबर को भंडारा होगा.

ये भी पढ़ें: Ghazipur News: ‘बहू पर शैतानी साया है’, मौलवी ने महिला को दरगाह पर बुलाया, फिर ऐसा किया कि रूह कांप जाए

फोरलेन निर्माण के बाद से बदल गए हालात
कैंटीन संचालक चमन ठाकुर ने बताया कि फोरलेन निर्माण के बाद से हणोगी माता का मंदिर यातायात से कुछ इस तरह कटा कि अब दिन भर में इक्का-दुक्का लोग ही यहां पहुंच पा रहे हैं. यही कारण है कि लोगों का इस मंदिर की तरफ आना नाममात्र का ही रह गया है. फोरलेन निर्माण से पहले मंदिर के प्रांगण से ही सारा ट्रेफिक जाता था तो कोई भी शख्स ऐसा नहीं होता था जो यहां न रूकता हो. हर व्यक्ति यहां मां के दरबार में शीश नवाकर ही आगे जाता था. मंदिर तक लोगों के न पहुंच पाने का मुख्य कारण यहां से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे का क्षतिग्रस्त होना भी है.

पुराना हाईवे बंद, मंदिर तक नहीं पहुंच पा रहे श्रद्धालु
आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि लोगों की आवाजाही बंद होने से मंदिर की आय में 95 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है. मंदिर न्यास की तरफ से जो कुछ सेवा कार्य चलाए जा रहे हैं. उन्हें सुचारू रखने में काफी ज्यादा दिक्कतें पेश आ रही हैं. इसलिए सरकार व प्रशासन को समय रहते इस बारे में कुछ सोचना होगा. वहीं, मंदिर के पास कैंटीन चलाने वाले चमन ठाकुर ने बताया कि उनका कारोबार अब पूरी तरह से ठप्प ही हो गया है.

ये भी पढ़ें: आ गई खुशख़बरी! 593KM लंबा गंगा एक्सप्रेसवे इस माह से होगा चालू, 12 जिलों की बदलेगी किस्मत

पूर्व विधायक बोले- तुरंत बहाल किया जाए पुराना हाईवे
द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर अकसर इस मंदिर में आकर शीश नवाते हैं. उनका कहना है कि प्रदेश सरकार को चाहिए कि हणोगी माता मंदिर से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे को तुरंत प्रभाव से यातायात के लिए बहाल किया जाए. इस हाईवे के बंद होने से क्षेत्र की कुछ पंचायतों के लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और इसी कारण श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं. सरकार को चाहिए कि इस हाईवे को तुरंत प्रभाव से बहाल किया जाए ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं की आमद भी बढ़े और लोगों को भी इसका लाभ मिले.

Tags: Himachal news, Himachal pradesh news, Himachal Pradesh News Today, Mandi news



Source link

x