इस सब्जी ने किसान को किया मालामाल, मंडी जाने की जरूरत नहीं, खेत से ही बिक जाता-This vegetable has made the farmer rich, no need to go to the market…all the vegetables are sold from the farm itself 


अररिया: अररिया के किसान इन दिनों तरह -तरह की खेती कर रहे हैं. ऐसा ही अररिया जिले रानीगंज प्रखंड के किसान मोहम्मद नजाम हैं. वह 1 एकड़ खेत में ठरिया साग की खेती कर रहें हैं. जो कम लागत में बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं. उक्त किसान का बताना है कि यह ऐसा फसल है, जिसे लोग मंडी में तलाशते रहते हैं. परंतु बहुत कम मिलता है. साथ ही यह फसल किसानों के लिए फायदे का होता है.

इस फसल में लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है. इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के किसान अपने खेतों में लाल दिखने वाला यह ठरिया का साग काफी मात्रा में उपजाते है. इस लाल दिखने वाला साग में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जिसे उपयोग करने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं. इसी का नतीजा है कि लोग मंडी में इन चीजों को तलाशते रहते हैं. परंतु उन्हें नहीं मिल पाता है.

किसानों ने बताया कि हम लोग जब इसे खेत में लगाते हैं तो दूर दराज के व्यापारी खेतों में आकर ही इन फसल को ले जाते हैं. ग्रामीण स्तर के लोग तो इसे उपयोग करते हैं. परंतु शहर के लोग भी इन्हें काफी पसंद करते है. मंडी में लोग तलाशते रहते हैं इसके बावजूद भी सभी लोगों को यह नहीं मिल पाता है. मंडी में जो पहले जाता है उन्हें ही इस तरह का सामान उपलब्ध हो पता है. इस साग को हर कोई तलाशते रहते हैं.

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 07:11 IST



Source link

x