इस स्कूल के बच्चों को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर, गाय के गोबर से बना रहे हैं धूपबत्ती और भगवान की तस्वीर


मथुरा: भगवान श्री कृष्ण की नगरी में स्कूली बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है. यहां स्कूल में बच्चे गाय के गोबर से विभिन्न प्रकार के आइटम बना रहे हैं. छोटे-छोटे बच्चों के हाथ से बने यह आइटम लोगों को बेहद पसंद आ रहे हैं और एक प्रदर्शनी लगाकर इन आइटमों को बेचने का भी स्कूल द्वारा काम किया जा रहा है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा बने बच्चे
मथुरा में भगवान कृष्ण की प्यारी माने जाने वाली गाय लोगों के लिए एक मिशाल बन रही है. अक्सर लोग गाय के गोबर को नालियों में बहा देते हैं या फिर बाहर फेंक देते हैं, लेकिन एक स्कूल ऐसा है. जहां की गाय के गोबर से विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट तैयार कर उन्हें बाजार में बेचने का कार्य कर रहा है.

स्कूली बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास
मथुरा में पैराडाइज स्कूल के बच्चे यहां गाय के गोबर से विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं. उन्होंने आत्मनिर्भर बनाने का एक सपना अपने मन में संजो लिया है. दर्जनों छोटे-छोटे बच्चे गाय के गोबर से धूप बत्ती, अगरबत्ती, दीपक और अन्य सामान बना रहे हैं. वहीं, गौ दर्शन गौ सेवा के नाम से संचालित एक संस्था ने इन बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का बीड़ा उठाया है. यहां पर जो स्टॉल लगाई गई हैं, उनमें गाय के गोबर से बने हुए विभिन्न प्रोडक्ट स्कूली बच्चों ने तैयार किए हैं.

स्कूल की शिक्षिका ने बताया
किड्स पैराडाइज स्कूल में कार्यरत एक शिक्षिका ने बताया कि जिस तरह से बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है. एक अच्छा प्रयास है. उन्होंने यह भी बताया कि विभिन्न प्रकार की भगवान की मूर्ति बनाई गई है. जहां गाय के गोबर से बने हुए दीपक यहां से लोग खरीद कर ले जा रहे हैं. यह स्टॉल देखने में काफी आकर्षित लग रही है. साथ ही लोगों से यही अपील कर रहे हैं कि अधिक से अधिक गाय के गोबर का प्रयोग करें और गौ सेवा करें.

गाय के गोबर को बनायें रोजगार
गाय के गोबर से बनी धूपबत्ती न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए लाभदायक है, बल्कि आत्मनिर्भर भारत की ओर भी एक कदम है. गाय के गोबर से धूपबत्ती बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा बन रहे हैं. इस तरह लोग गोबर को नालियों में बहाने की जगह इसका उपयोग कर रोजगार कमा सकते हैं.

Tags: Aatmanirbhar Bharat, Business news, Local18, Mathura news



Source link

x