एक और किसान की मौत, नेताओं पर लगेगा NSA, नहीं हुआ शुभकरण का पोर्स्टमाटम, बॉर्डर पर तनाव बरकरार – News18 हिंदी


चंडीगढ़. किसान आंदोलन का शुक्रवार को 11वां दिन है. लगातार किसान हरियाणा के बॉर्डरों पर डटे हुए हैं और दिल्ली कूच के लिए लगातार कोशिशें कर रहे हैं. ऐसे में पंजाब औऱ हरियाणा की सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. अंबाला में शंभू बॉर्डर पर किसानों के लगातार प्रदर्शन के चलते नेशनल हाईवे बंद है. वहीं, अब अंबाला पुलिस किसान नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत केस दर्ज करेगी. अंबाला पुलिस ने कहा कि किसान आंदोलन के चलते सरकारी संपति को नुकसान पहुंचाया गया है.

वहीं, खनौरी बॉर्डर पर गुरुवार देर रात पंजाब के बठिंडा जिले के किसान दर्शन सिंह पुत्र जरनैल सिंह गांव अमरगढ़ की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. उनकी डेड बॉडी को समाना के सरकारी अस्पताल में भेजा गया है.

जानकारी के अनुसार, खनौरी बॉर्डर पर युवक की मौत के बाद अब किसान उग्र हुए हैं. मृतक युवक शुभकरण का शव पटियाल के राजेंद्र अस्पताल में गुरुवार शाम को लाया गया है. यहां पर हालांकि, अभी शव का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है.  आरोप है कि हरियाणा पुलिस की गोली से शुभकरण की मौत हुई है. उधर, हरियाणा पुलिस पर केस दर्ज करने की किसानों की मांग पर पेच फंसा हुआ है. किसानों की अन्य मांगों पर सहमति बनी है, लेकिन केस दर्ज करने के  मामले में सहमति नहीं बन पाई है.

किसान नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कई आरोप

पूरे मामले पर किसान नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कई आरोप लगाए. किसान नेताओं ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद शुक्रवार को खनौरी बॉर्डर शुभकरण की डेड बॉडी लाई जाएगी. किसानों ने हरियाणा पुलिस पर बड़े आरोप लगाए और कहा कि शुभकरण के सिर में गोली मारी गई है. इस दौरान पुलिस ने 25-30 किसानों के ट्रैक्टर, गाड़ियां भी तोड़ दी. हरियाणा पुलिस ने कई किसानों को मारपीट की और अपहरण कर ले गए हैं. धरने पर पहुंचने वाले हरियाणा के किसानों के घरों में पुलिस नोटिस लेकर पहुंच रही है. इस दौरान किसानों ने पंजाब सरकार पर भी सवाल उठाए और कहा कि पंजाब की सरहद पर किसानों पर हरियाणा पुलिस कार्रवाई कर रही है और इसलिए हमला करने वाले हरियाणा पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की जाए.

क्या बोले केंद्रीय मंत्री गुर्जर

अंबाला में केद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा कि रास्ते रोकने से किसी समस्या का हल नहीं निकलता है. बातचीत से ही हल निकाला जा सकता है. उन्होंने कहा कि किसान हमारे भाई हैं और मैं भी किसान का बेटा हूं. उन्होंने कि पिछले नौ साल में जो बीजेपी सरकार ने किसानों के लिए किया अब तक किसी सरकार ने नहीं किया.

Kisan Anolan: एक और किसान की मौत, नेताओं पर लगेगा NSA, नहीं हुआ शुभकरण का पोर्स्टमाटम, बॉर्डर पर तनाव बरकरार

डल्लेवाल अस्पताल में भर्ती

वहीं, पटियाला के राजेंद्रा अस्पताल में भर्ती किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल से अकाली दल नेता विक्रम सिंह मजीठिया और कांग्रेस अध्यक्ष राजा वंड़िंग ने मुलाकात की.  उधर, पंजाब के ब्यास में अमृतसर, बटाला, पठानकोट और तरनतारन जिलों की पुलिस फोर्स को ब्यास में तैनात किया गया है.  पुलिस ने ब्यास दरिया नजदीक मैदान में बैठने के लिए टैंट लगाया है. बताया जा रहा है कि किसान यहां मोर्चा लगा सकते हैं.

Tags: Farmers Agitation, Haryana News Today, Haryana police, Kisan Aandolan, Kisan Andolan, Punjab haryana news live



Source link

x