एक ही दिन भारत ने जीते 2 T20 मैच, महिला और पुरुष टीमों ने किया कमाल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : PTI
Indian Cricket Team

रविवार का दिन क्रिकेट में भारत के लिए बहुत ही खास रहा। जब एक ही दिन भारत ने दो टी20 मुकाबले जीत लिए। पहले भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। इसके बाद भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया और शानदार प्रदर्शन किया। हार्दिक ने छक्का लगाकर टीम को मैच जिताया। 

भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को हराया 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर आखिरकार अपनी जीत का खाता खोल लिया। टीम इंडिया को अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पाकिस्तान ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 105 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 18.5 ओवर में ही 4 विकेट खोकर 108 रन बनाकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया। भारत के लिए शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए। 

अर्शदीप सिंह ने जोश हेजलवुड की बराबरी कर ली

टी20 इंटरनेशनल में अर्शदीप सिंह का डेब्यू से लेकर अब तक गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें वह शुरुआती ओवर्स में अधिकतर मौकों पर विकेट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। अर्शदीप सिंह ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में पावरप्ले में 2 विकेट हासिल करने के साथ अपने टी20 इंटरनेशनल में ऐसा 9वीं बार करने में कामयाब हुए हैं जब वह पावरप्ले में 2 या उससे अधिक विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं। इसी के साथ अर्शदीप ने जोश हेजलवुड की भी बराबरी कर ली है, जो 9 बार इस कारनामे को करने में कामयाब हुए थे। 

भारतीय टीम Points Table में चौथे नंबर पर पहुंची

ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात देने में कामयाबी हासिल कर ली है। भारतीय टीम की इस साल के विश्व में ये पहली जीत है। अंक तालिका की बात करें तो भारतीय टीम का नेट रन रेट अभी भी माइनस में ही है। इस मुकाबले से भारत कर नेट रन रेट -2.900 था, जो अब हल्का सा बढ़कर -1.217 हो गया है। वहीं टीम इंडिया अब श्रीलंका को पीछे कर सीधे नंबर चार की कुर्सी पर पहुंच गई है। भारत के अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं। 

टीम इंडिया ने खेल लिए 86 T20I मैच फिर हुई वरुण की वापसी

वरुण चक्रवर्ती को भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मौका मिला था। लेकिन वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया। अब उनकी वापसी हुई है। इसी के साथ चक्रवर्ती ने संजू सैमसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों के बाद वापसी करने के मामले में अब वह दूसरे खिलाड़ी हो गए हैं। उनकी गैरहाजिरी में टीम इंडिया ने पूरे 86 मुकाबले खेले और अब वरुण को मौका मिला है। भारत के लिए खलील अहमद अभी भी सबसे ज्यादा मैचों के बाद वापसी करने वाले पहले नंबर के खिलाड़ी हैं। उन्होंने 104 मैचों के बाद भारतीय टीम में वापसी की थी। 

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ जीता टी20 मैच

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच को एकतरफा 7 विकेट से अपने नाम किया। बांग्लादेश की टीम इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर्स में 127 रन बनाकर सिमट गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया की तरफ से टारगेट का पीछा काफी तेजी से किया गया। भारतीय टीम ने 128 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 11.5 ओवर्स में ही हासिल कर लिया। इस दौरान संजू सैमसन और कप्तान सूर्यकुमार यादव के बल्ले से जहां 29-29 रनों की पारी देखने को मिली तो वहीं हार्दिक पांड्या ने 39 जबकि नितीश रेड्डी ने 16 रनों की नाबाद पारी खेली।

भारत ने पाकिस्तान के खास मामले में कर ली बराबरी

भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में बांग्लादेश की टीम 127 रनों पर ऑलआउट हो गई। टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम ने 42वीं बार अपनी विरोधी टीम को समेटा है जिसमें वह अब संयुक्त रूप से इस मामले में पाकिस्तान के साथ पहले नंबर पर आ गए हैं। ऐसे में टीम इंडिया यदि बांग्लादेश के खिलाफ इस टी20 सीरीज के बाकी बचे 2 मैचों में उन्हें किसी एक भी समेटने में फिर से कामयाब होती है तो वह पाकिस्तानी टीम को पीछे छोड़ने के साथ पहले नंबर पर काबिज हो जाएगी।

टीम इंडिया ने 49 गेंद पहले ही मुकाबले को अपने नाम किया

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में मिले 128 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम की तरफ से धुआंधार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला। कप्तान सूर्यकुमार यादव के अलावा हार्दिक पांड्या और अभिषेक शर्मा ने 200 प्लस के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए। इस वजह से भारतीय टीम ने सिर्फ 71 गेंदों में ही इस टारगेट को हासिल कर लिया। इसी के साथ टीम इंडिया पहली बार टी20 इंटरनेशनल में 100 या उससे अधिक रनों के टारगेट का पीछा 49 गेंदे बाकी रहते हुए करने में कामयाब हुई है। 

सूर्यकुमार यादव ने रैना को छोड़ा पीछे

सूर्यकुमार यादव के नाम यूं तो टी20 क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है, इस बार वह टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं। सूर्या ने रैना को 5वें नंबर पर इस लिस्ट में ढकेल दिया है। सूर्या ने नाम अब टी20 क्रिकेट में कुल 328 छक्के हो गए हैं। वहीं रैना के नाम 325 छक्के हैं।

टीम में वापसी को वरुण चक्रवर्ती ने बताया पुनर्जन्म

वरुण चक्रवर्ती ने मैच के बाद कहा कि तीन साल बाद यह मेरे लिए निश्चित रूप से भावनात्मक था। टीम में वापस आकर अच्छा लग रहा है। यह पुनर्जन्म जैसा लगता है। मैं बस प्रोसेस से जुड़ा रहना चाहता हूं। यही मैं आईपीएल में भी कर रहा हूं। चक्रवर्ती ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया जो उनकी गेंदों को समझने में विफल रहे। 

रेणुका सिंह पहले ओवर में सबसे ज्यादा T20I विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंचीं

रेणुका सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की जिसमें उन्होंने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर गुल फिरोजा को बोल्ड कर दिया। इसी के साथ अब रेणुका सिंह महिला T2OI में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाली 5वीं गेंदबाज भी बन गई हैं। रेणुका ने अब तक 12 विकेट अपने पहले ओवर में हासिल किए हैं। वहीं इस लिस्ट में पहले स्थान पर इंग्लैंड टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन साइवर ब्रंट हैं जिन्होंने कुल 19 विकेट पहले ओवर में अपने किए हैं।

Latest Cricket News





Source link

x