ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में पहुंची अफगानिस्तान-श्रीलंका; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 22 नवंबर से टीम इंडिया के शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में जहां कई प्लेयर्स की जगह पहले ही पक्की मानी जा रही थी तो वहीं कुछ नए नाम भी टेस्ट टीम का हिस्सा पहली बार बने हैं। इसके अलावा इस दौरे से पहले टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका का दौरा करना है जहां उन्हें 4 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है और बीसीसीआई की तरफ से टीम की घोषणा कर दी गई है। ओमान में खेले जा रहे इमर्जिंग टी20 एशिया कप टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को 20 रनों से मात देने के साथ फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है, जहां उनका मुकाबला श्रीलंका की टीम से होगा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम में जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है। स्क्वाड में 3 नए चेहरों को मौका दिया गया है। युवा तेज गेंदबाज हर्षित राणा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। नीतीश कुमार रेड्डी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए ऑलराउंडर के रूप में चुना गया है। सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को कप्तान रोहित शर्मा के कवर के तौर पर चुना गया है।


रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वाशिंगटन सुंदर।

अभिमन्यु ईश्वरन को भी मिली ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह

बीसीसीआई ने शुक्रवार को टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान भी कर दिया। इस सीरीज के लिए चुनी गई भारतीय टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को मौका मिला है जो काफी लंबे समय से अपने डेब्यू का इंतजार कर रहा है। यह प्लेयर कोई और नहीं बल्कि अभिमन्यु ईश्वरन हैं। अभिमन्यु ईश्वरन काफी शानदार फॉर्म में हैं और इस बार सेलेक्टर्स ने उन्हें स्क्वाड में शामिल किया है। अभिमन्यु ईश्वरन को कई मौकों पर टीम इंडिया के स्क्वाड में तो शामिल किया गया है, लेकिन एक भी बार उन्हें प्लेइंग 11 में भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है। अभिमन्यु ईश्वरन इंडिया ए स्क्वाड का भी हिस्सा है। जो ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए पहले ही रवाना हो चुकी है। इस दौरान अभिमन्यु अगर अच्छा प्रदर्शन कर देते हैं तो उन्हें टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चार मैचों की टी20 खेली जानी है। इसी सीरीज का पहला मुकाबला 08 नवंबर से खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया की कप्तान एक बार फिर से सूर्यकुमार यादव के हाथों में है। टीम इंडिया के स्क्वाड में तीन नए खिलाड़ी को भी मौका मिला है, रमनदीप सिंह, विजयकुमार विशक और यश दयाल का नाम शामिल है।


सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, विजयकुमार विशक, अवेश खान ,यश दयाल।

मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए स्क्वाड में नहीं मिला मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है और इसको लेकर भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली के तेज गेंदबाज हर्षित राणा और आंध्र के आलराउंडर नीतीश रेड्डी को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रोहित शर्मा की अगुआई वाली 18 सदस्यीय भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए चुनी गई टीम में मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को नहीं चुना गया है। ये दोनों प्लेयर्स पूरी तरह से फिट नहीं होने की वजह से टीम से बाहर हैं।

अफगानिस्तान ने इमर्जिंग एशिया कप 2024 के फाइनल में बनाई जगह

तिलक वर्मा की कप्तानी में भारत-ए टीम का सफर इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल मैच में हार के साथ खत्म हो गया। अफगानिस्तान ने इस सेमीफाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 206 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम 186 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल मैच में अपनी जगह को पक्का किया है, जहां उनका मुकाबला श्रीलंका ए टीम के साथ होगा।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भी नहीं खेलेंगे टेम्बा बावुमा

साउथ अफ्रीका की टीम बांग्लादेश के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने नाम किया था। इसी बीच साउथ अफ्रीका की टीम को एक और बड़ा झटका लगा है। टीम का स्टार खिलाड़ी सीरीज के दूसरे मुकाबले से भी बाहर हो गया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि कप्तान टेम्बा बावुमा हैं। टेम्बा बावुमा इस सीरीज का पहला मैच भी नहीं खेल सके थे।

साल 2024 में यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में पूरे किए 1000 रन

यशस्वी जायसवाल टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा काबिल बल्लेबाज ​माने जाते हैं। वे इसे कई बार साबित भी कर चुके हैं। जायसवाल इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक बल्ले से वो कमाल नहीं दिखा सके हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। इस बीच उनके बल्ले से बहुत ज्यादा रन तो नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी इस साल यानी 2024 में उन्होंने एक नया मुकाम जरूर छू लिया है। यशस्वी जायसवाल ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। अगर बात 23 साल पूरे करने से पहले एक कैलेंडर साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें जायसवाल का नाम भी अब जुड़ गया है।

यूएई टीम के कप्तान ने दिया अपने पद से इस्तीफा

UAE की टीम के कप्तान मुहम्मद वसीम ने अपना पद छोड़ दिया है। वह एक खिलाड़ी के तौर पर खेलते रहेंगे। अब उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल चोपड़ा को मिली है। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 के अगले दौर में यूएई का नेतृत्व करेंगे। जहां टीम को ओमान और नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच खेलने हैं। मुहम्मद वसीम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि मैंने वनडे प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

मयंक यादव और रियान पराग अनफिट होने की वजह से भारतीय टीम में नहीं चुने गए

बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 टी20 मैच के लिए टीम का ऐलान करने के साथ जानकारी देते हुए बताया कि मयंक यादव और शिवम दुबे चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि ये दोनों ही खिलाड़ी इंजरी से जूझ रहे हैं। वहीं रियान पराग को लेकर बीसीसीआई की तरफ से जानकारी दी गई कि वह अपने दाएं कंधे की इंजरी से उबर रहे हैं। बता दें कि शिवम दुबे बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से ठीक पहले ही टीम से बाहर हो गए थे। वहीं मयंक यादव और रियान पराग इस टी20 सीरीज में खेले थे, जिसके बाद अब वह इंजरी की वजह से बाहर हो गए हैं।

अनिल कुंबले के खास क्लब का हिस्सा बने वाशिंगटन सुंदर

भारतीय टीम भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बैकफुट पर हो, लेकिन अगर टीम इंडिया के लिए इस मैच में कुछ संभावनाएं जीवित हैं, उसका सारा श्रेय बिना किसी संदेह के वाशिंगटन सुंदर को दिया जाना चाहिए। पहली पारी में न्यूजीलैंड के 7 विकेट उखाड़ने के बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और 4 विकेट हासिल किए। इस तरह से उन्होंने मैच में 11 विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल कर ली। अब वे भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया है।

Latest Cricket News





Source link

x