कढ़ाई में डालते ही पापड़ हो जाती हैं पूड़‍ियां? आटे में डालनी हैं ये 2 सीक्रेट चीज, फ‍िर गुब्‍बारे सी फूलेंगी


How To Make Soft and Puffy Poori: कोई त्‍योहार हो, या घर में कोई उत्‍सव हो, चाहे क‍ितने ही पकवान बन जाएं लेकिन पूड़‍ियों के ब‍िना जैसे खाना अधूरा है. गरमा-गर्म तेल में तलकर आईं फूली-फूली पूड़‍ियां जब खाने वाले के सामने पहुंचती हैं, तो फ‍िर खाने की थाली के क्‍या कहने. लेकिन सबसे बड़ी परेशानी तब आती है जब कढ़ाई में जाती हुई पूड़‍ियां, फूलने के बजाए पापड़ की तरह कड़क बनकर बाहर न‍िकलती हैं. पूड़‍ियां अगर फूलें न तो इसका स्‍वाद और थाली का अंदाज, दोनों ही ब‍िगड़ जाते हैं. ऐसे में याद आती हैं मम्‍मी या दादी ज‍िनके पास फूली हुई पूड़ि‍यों का न जाने क्‍या नुस्‍खा होता था, जो हमेशा सटीक बैठता था. पर दादी-नानी और मां हर जगह तो साथ आ नहीं सकतीं, तो लीज‍िए हम आपको बता रहे हैं 2 ऐसी सीक्रेट चीजें, ज‍िनसे न केवल आपकी पूड़‍ियां फूलेंगी बल्‍कि स्‍वाद में भी कई गुना बढ़ोत्तरी हो जाएगी.

पूड़‍ियां बनानी हैं सॉफ्ट और फूली तो ध्‍यान रखें ये चीजें-

– पूड़‍ियों का जब आप आटा गूंथें तो आप सूखे आटे में 2 सीक्रेट इंग्रीड‍िएंट डालें. ये सीक्रेट चीजे हैं चीनी और थोड़ी सी सूजी.

– आटा गूंथते वक्‍त सूखे आटे में नमक, थोड़ी सी अजवाइन, प‍िसी हुई चीनी और आधी कटोरी सूजी डालें.

– सूजी डालने से आपकी पूड़‍ियां कुरकुरी और क्र‍िस्‍पी बनेंगी. वहीं चीनी से आपकी पूड़‍ियों का स्‍वाद डबल हो जाएगा. साथ ही पूड़‍ियां भी फूलेंगी.

fuli hui pooriya kaise banaye

पूड़‍ियां बनाने में तेल केे तापमान का खासा ख्‍याल रखा जाता है.

– अगर आप चाहते हैं कि आपकी पूड़‍ियां नरम बनें तो आपको अपना सारा ध्‍यान आटा गूंथते वक्‍त लगाना चाहिए. पूड़‍ियों का आटा ज‍ितना टाइट होगा, पूड़‍ियां उतनी ही अच्‍छे से फूलेंगी. अक्‍सर आटा ढीला गुंथ जाए, तब भी पूड़ी कड़क और ब‍िना फूली बनती हैं.

– इसके अलावा पूड़‍ियां फूलने के ल‍िए दूसरा सबसे अहम फेक्‍टर है, तेल का तेज गर्म होना. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सभी पूड़‍ियां फूली हुई और नर्म बनें तो हमेशा बहुत तेज गर्म तेल में ही पूड़‍ियों को पकाएं.

यह भी पढ़ें: पत्‍थर से पेट को भी नर्म कर देता है ये फल, Weight Loss के ल‍िए भी रामबाण, जान‍िए रोज खाली पेट खाने के 7 फायदे

– साथ ही जब आप कढ़ाई में पूड़‍ियां तले, याद रखें क‍ि पूड़‍ियां तलते हुए कढ़ाई के तेल का टेंप्रेचर कम हो जाता है. इसलि‍ए 4 या 5 पूड़ी सेकने के बाद फिर से पूड़‍ियां बेले और तेल को कम से कम 30 सैकंड तेज गैस पर फिर से गर्म होने दें. जब तेल से धुंआ न‍िकलने लगे, फिर पूड़‍ियां सेकें. अगर आप तेल के तापमान का ध्‍यान रखेंगे, तो आपकी पूड़‍ियां फूले ब‍िना रह नहीं पाएंगी.

यह भी पढ़ें: ‘और दो न बाबू…’ स्‍वाद ऐसा कि म‍िस्‍टर मांगेंगे बार-बार, सटासट बनकर तैयार होगा ये हरियाली पुलाव

आप फॉलों करें ये सीक्रेट स्‍टैप्‍स और सामग्री फिर देखें. इस बार मेहमान आपकी फूली हुई पूड़‍ियों की तारीफ करे बि‍ना रह नहीं पाएंगे.

Tags: Food, Food Recipe



Source link

x