कप्तान ने ऐसा क्या किया? जान से मारने की मिली थी धमकी, देश छोड़ भागने पर हुआ मजबूर


नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने डेब्यू से ही सुर्खिया बटोरी. ऐसा ही एक नाम जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ततेंदा तायबू का है. महज 18 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू और 19 साल में उपकप्तान बना. 20 साल 358 दिन का हुआ तो टीम की कप्तानी मिली और तब सबसे युवा कप्तान होने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला. फिर ऐसा क्या हुआ कि इस खिलाड़ी को अपना देश छोड़कर भागने पर मजबूर होना पड़ा.

ततेंदा तायबू जिम्बाब्वे के 5 फुट 5 इंच विकेटकीपर बल्लेबाज जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई. टेस्ट इतिहास के सबसे युवा कप्तान के नाम रिकॉर्ड बनाया और 2019 में अफगानिस्तान के राशिद खान (20 साल 350 दिन) ने इसे 15 साल बाद अपने नाम कर लिया. 1999-2000 के वेस्टइंडीज दौरे से इस खिलाड़ी के इंटरनेशनल क्रिकेट के यात्रा की शुरुआत हुई. तायबू अनुभवी विकेटकीपर एंडी फ्लावर की जगह आसानी से ले ली.

बने सबसे युवा कप्तान, 18 महीने में दिया इस्तीफा

साल 2004 के अप्रैल में जिम्बाब्वे क्रिकेट में मची उथल-पुथल की वजह से हीथ स्ट्रीक ने कप्तानी छोड़ी और टीम की बागडोर 21 साल के तायबू को सौंप दी गई. वैसे यह जिम्मेदारी ज्यादा दिनों तक वो निभा नहीं पाए और जान से मारने की मिल रही धमकी की वजह से महज 18 महीने में ही उनको कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. इतना ही नहीं ततेंदा तायबू को देश छोड़कर भागना पड़ा

क्या हुआ था तायबू के साथ, क्यों छोड़ना पड़ा था देश?

ततेंदा तायबू ने जिम्बाब्वे की राजनीति में दखल दिया जो उनकी सबसे बड़ी गलती थी. इस युवा ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की नीतियों पर सवाल उठाया जो वहां के लोगों को पसंद नहीं आया. इस कदम के बाद तायबू के परिवार के लोगों की अपहरण की कोशिश की गई और जान से मारने की धमकी भी मिली. आखिरकार मजबूरी में उन्होंने परिवार समेत जिम्बाब्वे को छोड़ने का फैसला लिया.

तायबू का इंटरनेशनल करियर

ततेंदा तायबू ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2001 में इंटरनेशनल डेब्यू वनडे से की थी. फिर टेस्ट क्रिकेट और 6 साल के बाद 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में जिम्बाब्वे की तरफ से खेलने का मौका मिला. 28 टेस्ट में एक शतक के साथ उन्होंने 1546 रन बनाए. वहीं 150 वनडे में 2 शतकीय पारी खेल तायबू ने 3393 रन बनाए.

Tags: Andy Flower, Cricket news, India vs Zimbabwe



Source link

x