कम जमीन में अधिक कमाई का जरिया, छपरा के किसान कर रहे मिर्च की सफल खेती


विशाल कुमार/ छपरा: कम जमीन में अधिक मुनाफा कमाने की चाह रखने वाले किसानों के लिए नगदी फसल एक बेहतर विकल्प साबित हो रहा है. छपरा के कई किसान नगदी फसल की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं, जिसमें सबसे खास है मिर्च की खेती. रामगढ़ गांव के शिवदयाल शाह पिछले 10 वर्षों से नगदी फसल की खेती कर रहे हैं और मिर्च की लोकल बुलेट वैरायटी का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे उनकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है.

मिर्च की खेती से हो रही अधिक कमाई
शिवदयाल शाह ने अपने 17 कट्ठा खेत में लोकल बुलेट वैरायटी की मिर्च लगाई है, जो अपनी बेहतर उत्पादन क्षमता और लंबी फसल अवधि के कारण किसानों को अच्छा मुनाफा दे रही है. शिवदयाल हर 2-3 दिन के अंतराल पर लगभग डेढ़ क्विंटल मिर्च तोड़ते हैं और इसे बाजार में बेचते हैं. इस वैरायटी की मिर्च 7-8 महीने तक लगातार उत्पादन देती है, जिससे किसान लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं.

बुलेट वैरायटी की खासियत
शिवदयाल शाह ने बताया कि इस मिर्च की विशेषता इसका बड़ा आकार, तीखापन और अधिक वजन है, जिसके चलते इसे बाजार में अन्य मिर्चों की तुलना में अधिक दाम मिलते हैं. उन्होंने बताया कि इस मिर्च की खेती से ही उनके घर का खर्च चलता है और इसी से वह अपने बच्चों की शिक्षा का खर्च भी उठा रहे हैं.

पारंपरिक खेती से नगदी फसल की ओर रुझान
शिवदयाल ने पहले पारंपरिक खेती की थी, लेकिन उसमें उन्हें ज्यादा फायदा नहीं हो रहा था. नगदी फसल की खेती शुरू करने के बाद उनकी आमदनी में बड़ा सुधार हुआ. अब वह मिर्च की खेती से न केवल अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं, बल्कि एक पक्का घर भी बना चुके हैं.

अन्य किसान भी कर सकते हैं लाभ
शिवदयाल शाह की तरह अन्य किसान भी कम जमीन में मिर्च की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. लोकल बुलेट वैरायटी की मिर्च कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाली फसल है, जो पारंपरिक खेती की तुलना में अधिक लाभकारी साबित हो रही है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18



Source link

x