करोड़ों की है पिस्टल? सवाल पर मनु भाकर ने दी सफाई, बोलीं- गुस्सा आता है तो…


नई दिल्ली. शूटर मनु भाकर भारत की नई स्पोर्ट्स स्टार बन चुकी हैं. इस युवा शूटर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में एक नहीं दो मेडल जीतकर अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज कर लिया. मनु एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. मनु की इस उपलब्धि के बाद उनको लेकर खूब बातें हो रही हैं. उनके बारे में कई अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं जिनमें से एक उनकी पिस्टल की दाम को लेकर है. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मनु की पिस्तौल बेहद महंगी है, कुछ ने तो इसकी कीमत करोड़ों में बताई है.

22 वर्षीय मनु भाकर (Manu Bhaker) ने हाल में स्पोर्ट्स नेक्स्ट के साथ बातचीत में आखिरकार पिस्टल के करोड़ों दाम वाले मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ी है. मनु भाकर ने हैरानी जताते हुए कहा, ‘ करोड़? नहीं. यह करीब 1.5 लाख से 1.85 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश है. यह कई अन्य चीजों पर भी निर्भर करता है, जैसे कि आप कौन सा मॉडल खरीद रहे हैं, क्या यह नई पिस्तौल है या सेकेंड हैंड पिस्तौल है या आप अपनी पिस्तौल को कस्टमाइज करवा रहे हैं. एक स्टेज पर पहुंचने के बाद कंपनियां आपको फ्री में पिस्तौल देती हैं.’

BCCI ने नियम में किया बड़ा बदलाव, धोनी को हो सकता है करोड़ों का घाटा, CSK की आई मौज

17 साल के आईपीएल इतिहास में पहली बार… बैन वाले नियम से खलबली, इरफान पठान गदगद

व्यक्तिगत और मिक्स्ड इवेंट में जीता मेडल
भारतीय युवा निशानेबाज मनु ने पिछले महीने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास दो मेडल जीतकर इतिहास कायम किया था. उन्होंने खेलों के महासमर में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धाओं में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया था. मनु ने इस दौरान यह भी बताया कि जब उन्हें गुस्सा आता है तो वह इससे कैसे निपटती हैं.

‘गुस्से को पॉजिटिव में लेना मैंने सीख लिया है’
मनु भाकर ने कहा, ‘ मुझे भी गुस्सा आता है. लेकिन गुस्से पर काबू रखना मैंने सीख लिया है. मैंने इसे सकारात्मकता में बदलना सीख लिया है. यह एक एथलीट के लिए सबसे महत्वपूर्ण है.’ 18 फरवरी 2002 को हरियाणा के गोरिया में जन्मी मनु भाकर वर्तमान में दिग्गज जसपाल राणा से कोचिंग ले रही हैं. मनु इंटरनेशनल स्टेज पर दर्जनों मेडल जीत चुकी हैं. साल 2020 में वह अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी हैं.

Tags: Indian Shooter, Paris olympics



Source link

x