करोड़ों के बंगले में रहती है फैमिली, रियल इस्टेट में लगाई बड़ी रकम…आईएएस संजीव हंस के करीबियों ने खोले कई राज, बढ़ी मुश्किलें


हाइलाइट्स

मनी लाॉंड्रिंग एक्ट में गिरफ्तार बिहार के आईएएस अफसर संजीव हंस की मुश्किलें बढ़ीं.करीबियों की गिरफ्तारी से खुल गए कई राज, प्रवीण चौधरी और शादाब खान भेजे गए जेल.

पटना. ईडी ने आईएएस संजीव हंस की गिरफ्तारी के बाद शनिवार को उनसे जुड़े दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है. इनमें दिल्ली के रहने वाले प्रवीण चौधरी और शादाब खान शामिल हैं. पूर्व विधायक गुलाब यादव की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी थी. गुलाब यादव, प्रवीण चौधरी और शादाब खान को देर रात ईटी की टीम पटना बेउर जेल पहुंची. तीनों को 29 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. दिल्ली में गिरफ्तार किए गए तीनों अभियुक्तों को आमद वार्ड में रखा गया है, जहां पहले गिरफ्तार आईएएस संजीव हंस को रखा गया था. इन तीनों के आने के बाद संजीव हंस को आमद वार्ड से विजिलेंस वार्ड में ट्रांसफर कर दिया गया है. इस बीच ईडी गिरफ्तार संजीव हंस और इसके अतिरिक्त तीन और अभियुक्त गुलाब यादव, प्रवीण कुमार और शादाब खान को रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है.

बता दें कि आईएएस रिमांड पर लेने के लिए संबंधित आवेदन पटना विशेष न्यायालय में दिया गया है. जानकारी के अनुसार, संजीव हंस को 5 से 7 दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर दिया जा सकता है. सोमवार को संजीव हंस की ईडी को मिल सकती है रिमांड. वहीं, दिल्ली से गिरफ्तार गुलाब यादव, प्रवीण कुमार और शादाब खान को भी रिमांड पर लेने के लिए ईडी की टीम तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि मनी लॉंड्रिंग एक्ट में गिरफ्तार बिहार के आईएएस संजीव हंस के करीबियों की गिरफ्तारी के बाद कई और राज खुले हैं. कहा जा रहा है कि प्रवीण चौधरी और शादाब खान के कबूलनामे ने आईएएस संजीव हंस की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कि प्रवीण कुमार और शादाब खान पर कैसे आरोप हैं.

आईएएस संजीव हंस के करीबी प्रवीण कुमार पर क्या हैं आरोप?
प्रवीण मूल रूप से बिहार के मधुबनी जिले के रहना वाल है. वह बिहार के सरकारी विभागों में भी ठेकेदारी का काम करता है. इस पर संजीव हंस की काली कमाई को दिल्ली में कई स्थानों पर निवेश करने का आरोप है. आईएएस संजीव हंस ने दिल्ली के आनंद निकेतन कॉलोनी में C-35 बंग्ला प्रवीण चौधरी के नाम से ही बेनामी संपत्ति के तौर पर बनवाया था. इसी बंगले में आईएएस संजीव हंस की पूरी फैमिली रहती है.

दिल्ली से गिरफ्तार शादाब खान संजीव हंस के लिए क्या करता था?
इसके अतिरिक्त दिल्ली से गिरफ्तार किए गए दूसरे शख्स शादाब खान के बारे में जो जानकारी मिली है उसके अनुसार, वह संजीव हंस से सीधे तौर पर जुड़ हुआ था. वह संजीव हंस की काली कमाई का निवेश कई स्थानों पर खास कर रियल इस्टेट के बिजनेस में करता था. कई लोगों और प्रमुख कंपनियों से संजीव हंस के नाम पर शादाब ने पैसे की जमकर उगाही की है. पैसे के लेनदेन में शादाब की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है.

शादाब खान आईएएस संजीव हंस के टच में कब आए?
मिली जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार शादाब खान की नजदीकी आईएस संजीव हंस से नजदीकी उस समय हुई जब वह दिल्ली में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान के आप्त सचिव हुआ करते थे. बताया जा रहा है कि शादाब खान एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ था. प्रवीण चौधरी और शादाब खान के दिल्ली के गीता कॉलोनी में मौजूद घर पर ईडी ने शुक्रवार को छापेमारी की थी. इसके बाद लंबे समय तक हुई पूछताछ के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया.

आईएएस संजीव हंस को रिमांड पर लेने की तैयारी में ईडी
इधर, ईडी ने गिरफ्तार आईएएस संजीव हंस को रिमांड पर लेने से संबंधित आवेदन शनिवार को पटना के पीएमएलए कोर्ट में दे दिया है. इस बात की संभावना है कि संजीव हंस को सोमवार को ईडी को रिमांड पर सौंपा जा सकता है. सूत्रों की मानें तो संजीव हंस को 5 से 7 दिनों की रिमांड पर ईडी को सौंपा जा सकता है. फिलहाल संजीव हंस को बेऊर जेल के विजिलेंस वार्ड में रखा गया है. संजीव हंस को रिमांड पर लेने के बाद ईडी की टीम बाकी गिरफ्तार आरोपियों गुलाब यादव शादाब खान और प्रवीण चौधरी को भी रिमांड पर लेगी.

Tags: Bihar News, Corruption case, PATNA NEWS



Source link

x