कार के 5 बेकार फीचर्स जिसमें लोग पानी की तरह बहा रहे पैसा, मत पड़िये इनके चक्कर में, नहीं बनाते ड्राइविंग आसान


Useless Features In Cars: आज की दुनिया में टेक्नोलॉजी का हर क्षेत्र में विस्तार हो रहा है और ऑटोमोबाइल सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है. आज की कारें एडवांस तकनीकी सुविधाओं से लैस होती हैं, जो ग्राहकों को आकर्षित करती हैं. कुछ विशेष फीचर्स जैसे एयर प्यूरीफायर, 360-डिग्री कैमरा, पावर्ड सीटें और वायरलेस चार्जर कार खरीदने के फैसले को प्रभावित करते हैं.

हालांकि, हाल ही के समय में कुछ ऐसे फीचर्स भी कारों में देखने को मिल रहे हैं जो ज्यादा उपयोगी नहीं होते और लोग ऐसे फीचर्स के साथ आने वाले वैरिएंट्स को खरीदने में ज्यादा पैसा खर्च कर देते हैं. आइए ऐसे कुछ फीचर्स पर नजर डालते हैं, ताकि आप अगली बार गाड़ी खरीदते समय बेहतर फैसला ले सकें.

सनरूफ
आजकल सनरूफ का चलन तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन भारत जैसे देश में इसका व्यावहारिक उपयोग सीमित है. यूरोप जैसे ठंडे देशों में लोग धूप का आनंद लेने के लिए सनरूफ का इस्तेमाल करते हैं. इस वजह से वहां ज्यादातर गाड़ियां सनरूफ के साथ आती है. हालांकि, भारत में ज्यादातर लोग इसे धूप और धूल-मिट्टी के वजह से खुला नहीं रखते. इसके अलावा, यहां अक्सर इसे गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, जो सुरक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है.

वॉयस कमांड
ड्राइविंग को सुविधाजनक बनाने के लिए कारों में वॉयस कमांड फीचर जोड़ा गया है, जिससे आप बिना हाथों का इस्तेमाल किए नेविगेशन, कॉलिंग, या म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं. हालांकि, यह फीचर हमेशा प्रभावी ढंग से काम नहीं करता. कई बार वॉयस कमांड गलत तरीके से ऑर्डर समझते हैं, जिससे आपको मैन्युअल रूप से काम करना पड़ता है.

रेन सेंसिंग वाइपर्स
रेन सेंसिंग वाइपर्स, जो स्वचालित रूप से बारिश का पता लगाकर विंडशील्ड साफ करते हैं, एक और प्रचलित फीचर हैं. हालांकि, यह फीचर उतना अनिवार्य नहीं है, क्योंकि इसे मैन्युअल तरीके से भी आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है.

जेस्चर कंट्रोल
जेस्चर कंट्रोल की मदद से आप बिना बटन छुए, केवल हाथ की हरकत से कार के कुछ कार्य नियंत्रित कर सकते हैं. इसका उद्देश्य ड्राइवर का ध्यान सड़क से हटने से रोकना है. फिर भी, कई बार यह फीचर उल्टा प्रभाव डालता है, क्योंकि जेस्चर के गलत होने से ड्राइवर का ध्यान भटक सकता है. वॉल्यूम जैसे कार्यों को नॉब से नियंत्रित करना ज्यादा सुरक्षित हो सकता है.

ऑटोमैटिक हेडलाइट्स
ऑटोमैटिक हेडलाइट्स अंधेरा होने पर अपने आप ऑन हो जाती हैं. यह एक सुविधाजनक फीचर हैं, हालांकि मैन्युअल रूप से हेडलाइट्स ऑन/ऑफ करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है और इससे पैसे बचाए जा सकते हैं.

अगली बार जब आप कार खरीदें, तो इन फीचर्स को ध्यान में रखकर समझदारी से फैसला करें.

Tags: Auto News



Source link

x