किसानों को लखपति बना देगी यह खेती, सिर्फ 90 दिनों में होती है तैयार, बंपर होता है मुनाफा, जानवर भी नहीं पहुंचाते नुकसान


अतीश त्रिवेदी/ लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले के भानपुर गांव निवासी किसान कमलेश कुमार इस समय तिल की खेती कर रहे हैं. इस  खेती से उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है. किसान कमलेश कुमार ने बताया कि गांव के समीप आवारा पशुओं का आतंक जारी है. इसलिए हम तिल की खेती कर रहे हैं. तिल की फसल को आवारा जानवर भी बर्बाद नहीं करते हैं. इसकी खेती से  कम लागत में अधिक मुनाफा पैदा होता है. इसीलिए तिल की खेती की जाती है और बाजार में तिल की डिमांड भी अधिक रहती है.

हर किसान की चाहत होती है कि वो खेती से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए, लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है जब कुछ अलग तरीके की खेती की जाए. आज भी अधिकतर किसान धान-गेंहू जैसी पारंपरिक फसलों  की  खेती कर रहे हैं. ऐसी खेती में मुनाफा अन्य फसलों की तुलना में कम होता है. वहीं अगर आप इससे कुछ हटकर खेती करते हैं तो आपको बंपर मुनाफा हो सकता है. ऐसी ही एक खेती है तिल की खेती  जिससे किसान तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

तिल का  तेल बनाने से लेकर लड्डू बनाने तक उपयोग होता है. तिल का उपयोग काफी चीजों में किया जाता है. जिस कारण बाजार में इसका रेट हमेशा अच्छा ही मिलता है. वहीं इससे किसान 4 क्विंटल से 6 क्विंटल तक उपज ले सकते हैं.  सिर्फ 90 से 100 दिन में तिल की फसल तैयार हो जाती है. तिल की खेती एक ऐसी खेती है, जो किसान की अच्छी कमाई करा सकती है. सामान्यत: तिल का तेल अन्य खाद्य तेलों के मुकाबले दोगुनी कीमत पर बिकता है. अगर सरसों का तेल 200 रुपए किलो बिकता है, तो तिल का तेल 400 रुपए किलो बिकता है. आजकल एकदम शुद्ध तेल की डिमांड ज्यादा है. शुद्ध तेल की कीमत भी ज्यादा मिलती है. तिल का तेल निकालने के अलावा तिल को सीधा भी बेचा जा सकता है. तिल के कई औषधीय उपयोग भी हैं, जिससे इसकी मांग सालभर बनी रहती है.

FIRST PUBLISHED : October 3, 2024, 10:32 IST



Source link

x