किसी भी पौधे का ऐसे करें देखभाल, नहीं लगेगी कोई शुरुआती बीमारी, जानें एक्सपर्ट की सलाह


विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया: घर हो या किचन गार्डन, बालकनी हो या किसान भाई का खेत, पौधों के बिना कोई भी फसल उपज नहीं दे सकती. अक्सर लोग पौधे लगाकर उन्हें भूल जाते हैं या प्रारंभिक देखभाल पर ध्यान नहीं देते, जिससे बाहरी बीमारियों का असर पौधों पर पड़ता है और उन्हें बर्बाद कर देता है. इस कारण किसानों और आम लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी अपने पौधों को बाहरी बीमारियों से बचाना चाहते हैं, तो कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखनी होंगी.

प्लांट एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार, चाहे आप किसान हों या सिर्फ शौक से घर के किचन गार्डन में सब्जी उगाना चाहते हों, पौधों की नियमित देखभाल अत्यंत महत्वपूर्ण है. आपको पौधों की देखभाल दूर से नहीं बल्कि नजदीक से करनी चाहिए और उनके मिट्टी की स्थिति का भी ध्यान रखना चाहिए. इससे पौधों में किसी भी बीमारी का असर नहीं पड़ेगा.

किचन गार्डन में उगाई गई सब्जियों को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए मार्केट की सब्जियों के बजाय घर की सब्जियों का सेवन करें. इसके लिए जैविक कीटनाशकों का प्रयोग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नीम तेल इस संदर्भ में एक प्रभावी उपाय है, जो कीटों को दूर रखता है और फंगस के फैलाव को भी रोकता है.

प्लांट एक्सपर्ट जय किशन ने लोकल 18 को बताया कि नीम के पत्तों का या नीम तेल का प्रयोग बेहद लाभकारी हो सकता है. एक किलो नीम के पत्तों को पानी में उबालें जब तक एक तिहाई पानी बच जाए. इस पानी को ठंडा कर पौधों पर स्प्रे करें. इससे कीटों का प्रकोप दूर होगा और पौधों की सेहत बनी रहेगी. यह तरीका पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित है.

उन्होंने सलाह दी कि पौधों की बीमारी से पहले और बीमारी के दौरान भी नियमित रूप से नीम के अर्क का उपयोग करें. इससे पौधों की सेहत बनी रहेगी और फसल की उत्पादकता में सुधार होगा. इस तरह के आसान उपायों को अपनाकर आप अपने पौधों को स्वस्थ रख सकते हैं और बेहतर फसल प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news



Source link

x