कुछ तो बात है इस कुल्फी में… 50 साल से लोग नहीं भूले स्वाद, 100 लीटर दूध की रोज खपत, यहां है स्टॉल


हजारीबाग (झारखंड). अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है. ऐसे में लोग शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजों का सेवन जमकर कर रहे हैं. इस मौसम में लोग कुल्फी खाना खूब पसंद करते हैं. ऐसे तो हजारीबाग में कई कुल्फी के स्टॉल हैं, लेकिन एक ऐसी दुकान है जो अपने स्वाद के लिए दूर-दूर तक फेमस है. झंडा चौक पर स्थित श्री बहारो कुल्फी वाला 50 से अधिक सालों से बादशाहत बरकरार रखे हुए है.

संचालक शैलेंद्र कुमार यादव ने बताया कि 50-60 साल पहले उनके दादा जी ने कुल्फी का ये स्टॉल शुरू किया था. आज यहां रोजाना लगभग 100 लीटर घर के दूध से बनी कुल्फी बिक जाती है. इसमें लगभग आधा दूध घर का ही रहता है. स्टॉल में तीन वैरायटी की कुल्फी उपलब्ध है, जिसमे 30 रुपये में सिंपल कुल्फी, 40 रुपए में मलाई कुल्फी, 50 रुपये में काजू-केसर मलाई कुल्फी है. दाम के अनुसार इन कुल्फी के साइज भी बड़े होते हैं.

कुल्फी की रेसिपी
संचालक ने बताया कि कुल्फी बनाने के लिए पहले दूध को लकड़ी के चूल्हे पर लगभग 5 घंटे तक पकाया जाता है. लकड़ी में पके दूध से बनी कुल्फी का स्वाद और भी निखर कर आता है. फिर इसमें इलायची, चीनी मिलाया जाता है. इस कुल्फी को डिब्बे में पैक किया जाता है. मलाई और काजू पिस्ता वाली कुल्फी में पैकिंग के समय माली और काजू पिस्ता मिलाया जाता है.

दुकान पर कैसे पहुंचें
इस स्टॉल तक आपको आने के लिए हजारीबाग के झंडा चौक आना होगा. झंडा चौक से रेलवे स्टेशन जाने वाले मार्ग में बाटा शोरूम के अपोजिट में यह दुकान आपको दिख जाएगी.

Tags: Food 18, Hazaribagh news, Local18, Summer Food



Source link

x