कुमार विश्वास की स्टाइल में टीचर ने समझाई गणित, सिखाया इस एंगल की वैल्यू निकालना, सबको पसंद आया अंदाज


वैसे तो गणित यै मैथ्स जैसा विषय कठिन माना जाता है और उसमें ज्यामैट्री या ज्यामिति आसान नहीं होती है. कई बच्चे इसे कठिन होने की शिकायत करते हैं. वैसे भी यह विषय ऐसा है जिसे सभी लोग कम रुचिकर मानते हैं. कई टीचर बच्चों का इसमें इंटरेस्ट जगाने के लिए खासी मेहनत करते हैं. पर एक टीचर ने रोचक अंदाज में मैथ्स की एक चीज़ समझाई है, जिसका वीडियो वायरल हो गया है. टीचर ने त्रिभुज या ट्राएंगल के बाहरी कोण को कैल्क्युलेट करने तरीका कुमार विश्वास के अंदाज में कविता के रूप में समझाया है. इसे लोगों ने बहुत पसंद किया है.

विडियो में एक टीचर बोर्ड पर एक ट्राएंगल के बाह्यकोण यानी एक्सटीरियर एंगल की गणना करना बता रहे हैं. लेकिन उनका अंदाज काफी हटकर कर किंतु रोचक है.  वीडियो की शुरुआत में ही हम देखते हैं कि बोर्ड पर एक ट्राएंगल और बाह्यकोण बना है. टीचर कविता की तरह समझाना शुरू करते हैं, “जब त्रिबुज की भुजा को हम आगे बढ़ाते है, बाहर जो कोण बनता है, बहिष्कोण पाते हैं. इसके मान के लिए पड़ोसी छोड़ देते हैं.”

सर, यहां रुक कर पड़ोसी का मतलब समझाते हुए बताते हैं कि बाह्यकोण का जो पूरक कोण होता है, हमें उसे छोड़ना है.इसके बाद सर फिर दोहराते हैं, “इसके मान के लिए पड़ोसी छोड़ देते हैं,  जो कोण दूर होते हैं, उन्हें हम जोड़ देते हैं.” इसके बाद सर हमें बताते हैं कि कोई बात अगर सीधे कही जाए तो उसका उतना असर नहीं होता है. लेकिन अगर उसे कविता के माध्यम से कहा जाए, तो उसका ध्यानआकर्षित हो जाता है. जिस टॉपिक पर ध्यानआकर्षिण हो जाता है तो बच्चों की समझ में आ जाता है.





Source link

x