केला में लगने वाली विषाणु जनित बीमारी बनाना ब्रेकट कट मोजैक वायरस की कैसे करें रोकथाम, एक्सपर्ट से जानें-How to prevent banana bract cut mosaic virus, a viral disease caused by banana, know from experts


दरभंगा : बनाना ब्रैक्ट मोजेक वायरस (बीबीआरएमवी) एक विनाशकारी रोग जनक है जो मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में केले के पौधों को प्रभावित करता है. ईश्वर विस्तृत जानकारी देते हुए प्रोफेसर डॉ. एस के सिंह विभाग अध्यक्ष प्लांट पैथोलॉजी बताते हैं कि यह वायरस पोटी वायरस जीनस से संबंधित है और केला उद्योग में महत्वपूर्ण आर्थिक नुकसान के लिए जिम्मेदार है. बीबीआरएमवी के लक्षणों में शामिल हैं.

– मोजेक पैटर्न
– रुका हुआ विकास
– नेक्रोटिक धारियां
– पीलापन

बनाना ब्रैक्ट मोज़ेक वायरस को कैसे करें प्रबंधित?
– वायरस-मुक्त रोपण सामग्री का उपयोग
– एफिड वेक्टर नियंत्रण
– संगरोध
– प्रतिरोधी किस्में
– केला के बाग में स्वच्छता बनाए
– कृषि कार्य
– अनुसंधान और निगरानी
– जैविक नियंत्रण
– एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम)
– सामुदायिक शिक्षा

बनाना ब्रैक्ट मोजेक वायरस केले की खेती के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, इसके प्रबंधन के लिए व्यापक दृष्टिकोण के साथ, इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है. रोग-मुक्त रोपण सामग्री का उपयोग करना, एफिड वैक्टर को नियंत्रित करना, अच्छे क्षेत्र की स्वच्छता का अभ्यास करना और नवीनतम शोध निष्कर्षों के बारे में सूचित रहना इस वायरस से निपटने और भविष्य के लिए केले के उत्पादन को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम हैं.

केले के फलों का अत्यधिक फटना , केले उत्पादकों के लिए एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा होता है, लेकिन इसे कृषि कार्यों, विभिन्न प्रकार के चयन और पर्यावरण निगरानी के संयोजन के माध्यम से प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है. फलों के फटने के कारणों को समझकर और उचित प्रबंधन रणनीतियों को लागू करके, केला उत्पादक किसान नुकसान को कम कर सकते हैं, फलों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और अपनी समग्र उपज और लाभप्रदता बढ़ा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Local18



Source link

x